IND vs ENG : कौन हैं शोएब बशीर?, जिन्हें भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड ने अपने स्क्वाड में चुना है 

Neeraj
शोएब बशीर 9 साल की उम्र से क्रिकेट खेल रहे हैं
शोएब बशीर 9 साल की उम्र से क्रिकेट खेल रहे हैं

11 दिसंबर, सोमवार को इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने अगले साल जनवरी-मार्च में भारत (IND vs ENG) के खिलाफ खेली जाने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। 16 सदस्यीय इस टीम में एक नाम ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा और वो है शोएब बशीर (Shoaib Bashir) का, जो इस सीरीज से अपना टेस्ट डेब्यू करेंगे। बशीर ने लियाम डॉसन से अनुभवी स्पिनरों को पछाड़ कर टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं।

बता दें कि बशीर ने युवा स्पिनर टॉम हार्टले जैसे खिलाड़ियों के साथ मिलकर नवंबर में इंग्लिश बोर्ड द्वारा यूएई में आयोजित ट्रेनिंग कैंप में हिस्सा लिया था। बोर्ड द्वारा आयोजित इस कैंप का मुख्य उद्देश्य ऐसे स्पिनरों की तलाश करना था, जो जैक लीच और रेहान अहमद के साथ मिलकर भारतीय सरजमीं पर अपना कमाल दिखा सकें।

गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, उस कैंप में 21 में से नौ खिलाड़ी ऐसे थे, जो या तो अनुभवी स्पिनर थे और उनमें से कई बल्लेबाजी के साथ स्पिन गेंदबाजी करने में भी माहिर थे। बशीर उन सभी को मात देकर भारत दौरे के लिए स्क्वाड में चुने जाने में सक्षम थे।

गौरतलब है कि बशीर ने नौ साल की उम्र से सरे के लिए क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और 17 साल की उम्र तक खेलते रहे। बर्कशायर की अंडर-18 टीम में खेलने के बाद वह समरसेट में शामिल हो गए। इस साल 19 वर्ष की आयु में उन्होंने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया।

अपने पहले ही मैच में उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक के खिलाफ गेंदबाजी की और उन्हें काफी परेशान भी किया। हालाँकि, उस दौरान कुक ने उनके खिलाफ रन भी बनाये। काउंटी चैंपियनशिप में बशीर के खाते में 10 विकेट आये थे। उनकी गेंदबाजी को देखते हुए इंग्लिश बोर्ड ने उन्हें यूएई के ट्रेनिंग कैंप में ले जाने का निर्णय लिया था।

बशीर ने अपने करियर के शुरुआती दिनों से ही पेशेवर क्रिकेटर बनने का सपना देखा है। युवा गेंदबाज ने बताया कि इसके लिए मैं कड़ी से कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हूँ। उनके अंदर नया सीखने की चाह भी काफी है।

Quick Links

Edited by Rahul