Create

शुभमन गिल को इंग्‍लैंड में सफल होने के लिए पूर्व क्रिकेटर ने दी अहम सलाह

शुभमन गिल
शुभमन गिल
reaction-emoji
Vivek Goel

संजय मांजरेकर का मानना है कि इंग्‍लैंड की परिस्थितियों में सफल होने के लिए शुभमन गिल को अपने फुटवर्क पर काम करना होगा। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल की दूसरी पारी में टिम साउदी की गेंद पर शुभमन गिल एलबीडब्‍ल्‍यू आउट हुए।

साउदी ने इनस्विंग गेंद से शुभमन गिल को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया, जो मिडविकेट की दिशा में शॉट खेलने का प्रयास कर रहे थे। संजय मांजरेकर ने प्रकाश डाला कि युवा भारतीय बल्‍लेबाज अपने फ्रंटफुट पर बहुत ज्‍यादा फोकस्‍ड था और इसका नतीजा यह रहा कि वह क्रीज में पकड़ा गया।

क्रिकइंफो से बातचीत में मांजरेकर ने कहा, 'शुभमन गिल को अपने फुटवर्क पर काम करना होगा। वह उन गेंदों पर आउट हुए, जो उन्‍हें छोड़कर जाए या फिर गेंद अंदर आए। यह समस्‍या है। वह हमेशा फ्रंटफुट पर रहता है। इस पूरे टेस्‍ट मैच में मैंने उसको बैकफुट पर जाते देखा ही नहीं।'

मांजरेकर ने आगे कहा, 'शुभमन गिल का पूरा ध्‍यान इस पर लगा है कि ऊपर आने वाली गेंद पर वह आउट नहीं हो। कई बार लोगों को कहते हुए सुना कि गिल का आगे वाला पैर ज्‍यादा नहीं निकलता और वह क्रीज में घिर जाते हैं। एक बार फिर वह आगे ही घिरे। वह आउटस्विंगर को लेकर चिंतित थे और गेंद इनस्विंग आई।'

ऑस्‍ट्रेलिया में बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन के बाद से शुभमन गिल खराब दौर से गुजर रहे हैं। पिछली सात पारियों में 21 साल के बल्‍लेबाज ने 10.85 की औसत से रन बनाए हैं।

गिल की रणनीति से खुश नहीं मांजरेकर

संजय मांजरेकर ने शुभमन गिल के हमेशा फ्रंटफुट पर आने की रणनीति पर भी सवाल खड़े किए। जहां इससे ऑफ स्‍टंप के बाहर की गेंद छोड़ने में मदद मिलती है, वहीं अंदर आने वाली गेंदों पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट होने की पूरी उम्‍मीद भी रहती है।

मांजरेकर ने कहा, 'गिल ने कुछ गेंदें बड़ी खूबसूरती से छोड़ी। मगर जो गेंद अंदर की तरफ आई, उसने उन्‍हें आश्‍चर्यचकित किया। मैं इस मामले में संदेह की स्थिति में हूं कि क्‍या ये सही तरीका है कि हमेशा फ्रंटफुट पर आकर गेंद का सामना करो।'

बता दें कि डब्‍ल्‍यूटीसी इस समय रोमांचक स्थिति में है। इस मैच में कुछ भी नतीजा निकलने की उम्‍मीद है। भारतीय टीम ने फिलहाल कीवी टीम पर 32 रन की बढ़त बनाई है। कोहली और पुजारा क्रीज पर हैं।


Edited by Vivek Goel
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...