Create

WTC Final: 'टेस्‍ट क्रिकेट ऐसी चीज है, जो वाकई खून खौलाता है'

न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम
न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम

न्‍यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी ने खुलासा किया कि वह अन्‍य प्रारूपों की तुलना में टेस्‍ट क्रिकेट से ज्‍यादा प्‍यार करते हैं। उन्‍होंने साथ ही कहा कि टेस्‍ट क्रिकेट उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन निकालता है क्‍योंकि इससे उनका 'खून खौलता' है। कीवी गेंदबाज ने पहली बार विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत का सामना करने के बारे में भी बातचीत की।

न्‍यूजीलैंड की टीम इंग्‍लैंड पहुंच चुकी है और थ्री लायंस के खिलाफ आगामी दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज से पहले अपना पृथकवास शुरू कर चुकी है। हालांकि, सभी की आंखे साउथैम्‍प्‍टन में टिकी है, जहां ब्‍लैककैप्‍स का सामना 18 जून को विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत से होगा।

टिम साउदी ने स्‍टफ डॉट को डॉट एनजेड से इंटरव्‍यू में कहा, 'मुझे टेस्‍ट क्रिकेट से प्‍यार है। मेरे लिए यह सबसे कीमती प्रारूप है। मुझे तीनों प्रारूप पसंद है, लेकिन टेस्‍ट क्रिकेट ऐसी चीज है, जो वाकई खून खौलाता है। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का पहला फाइनल बहुत विशेष है। भारत का इंग्‍लैंड में होना अपने आप में असामान्‍य है, लेकिन यह देखना अच्‍छा होगा कि आप सर्वश्रेष्‍ठ टीम में से एक के खिलाफ अपना परीक्षण करेंगे और वह लंबे समय से अच्‍छी टीम रही है। यह शानदार मैच होगा।'

साउदी ने मजाक में यह भी कहा कि कैसे न्‍यूजीलैंड खिलाड़‍ियों की नई खेप को यह आसानी से मौका मिला, जिसकी तुलना में जब हमने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट की शुरूआत की थी। टिम साउदी ने 2008 में डेब्‍यू किया था, तब उनकी उम्र 19 साल थी। न्‍यूजीलैंड ने उनके करियर के पहले 14 टेस्‍ट में सिर्फ एक मुकाबला जीता था। हालांकि, चीजें अब बदली हैं और कीवी ने अपनी आखिरी 11 टेस्‍ट सीरीज में से 9 जीती है।

साउदी ने कहा, 'रॉस टेलर और मैं इस बारे में सोचकर काफी हंसते हैं क्‍योकि हमें दो जीत हासिल करने में लंबा समय लगा। अब लड़के आ रहे हैं और काइल जेमिसन अब तक 6 मैच जीत चुके हैं और एक भी टेस्‍ट नहीं गंवाया।'

टिम साउदी ने अपने संन्‍यास के बारे में ये कहा

32 साल के टिम साउदी का मानना है कि जितने लंबे समय तक वह अपनी फिटनेस बरकरार रखेंगे, तो उम्र महज आंकड़ा है और वह शीर्ष स्‍तर पर अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। टिम साउदी ने साथ ही बताया कि कैसे खिलाड़ी आधुनिक युग में अपने शरीर का बेहतर ख्‍याल रखते हैं, जिससे नि:संदेह उन्‍हें अपना करियर बढ़ाने में मदद मिलेगी।

टिम साउदी ने कहा, 'जितने लंबे समय तक आप प्रदर्शन कर पा रहे हैं और उन ऊंचे स्‍तर पर पहुंच रहे हैं, जो देश का प्रतिनिधित्‍व करने के लिए आपसे मांगा जाता है, तो मेरे ख्‍याल से उम्र महज आंकड़ा है। आप इंग्‍लैंड के दिग्‍गज जेम्‍स एंडरसन को देख सकते हैं, जो 38 साल के हैं। वह अब भी शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं, जैसी करते थे। लगता है कि क्रिकेटर्स अब अपना बेहतर ख्‍याल रखते हैं। हम एक समूह के रूप में काफी फिट हैं। हम स्‍ट्रेंथ और कंडीशनिंग की काफी ट्रेनिंग करते हैं। मेरे ख्‍याल से आप देखेंगे कि खिलाड़ी लंबे समय के लिए खेलेगा।'

टिम साउदी टेस्‍ट क्रिकेट में अब भी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं और वह 2019 से सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले चौथे (14 मैचों में 65 विकेट) गेंदबाज हैं। उनसे आगे पैट कमिंस, स्‍टुअर्ट ब्रॉड और रविचंद्रन अश्विन हैं।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment