WTC Final : 'भारत को X-फैक्टर के लिए इशान किशन और सूर्यकुमार यादव को टीम में रखना चाहिए', रिकी पोंटिंग की अहम सलाह

New Zealand v India T20I Media Opportunity
फाइनल से पहले रिकी पोंटिंग ने दी भारत को दी सलाह

आईपीएल (IPL 2023) के बाद अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के फाइनल की चर्चाएं शुरू हो चुकी है। भारत लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचा है, जहां उनका मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा। यह फाइनल मैच लंदन के ओवल मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का मानना है कि वह भारत की टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर केएस भरत (KS Bharat) की जगह इशान किशन (Ishan Kishan) को शामिल करना चाहेंगे।

फाइनल से पहले रिकी पोंटिंग ने दी भारत को दी सलाह

रिकी पोंटिंग का मानना है कि भारत को अगर ऑस्ट्रेलिया के ऊपर दबाव बनाना है, तो उन्हें अपनी टीम में जितना संभव हो, उतने एक्स-फैक्टर खिलाड़ी को खिलाना होगा। पोंटिंग के अनुसार भारत को इस फाइनल मैच में रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा दोनों को टीम में रखना चाहिए। जडेजा को नंबर-6 पर बल्लेबाजी के लिए आना चाहिए और उनसे ऊपर सुर्यकुमार यादव को मध्यक्रम की जिम्मेदारी निभानी चाहिए।

उनका कहना है कि ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव की अनुपस्थिति में केएस भरत की जगह इशान किशन पर दांव लगाना ज्यादा बेहतर हो सकता है। ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व क्रिकेटर ने आईसीसी रिव्यू पॉडकास्ट के दौरान कहा कि,

"अगर मैं वहां (इंडिया में) होता तो, इस मैच की महत्वता को समझते हुए - और आपको यह मैच जीतना है - मैं इस गेम में ईशान किशन को शामिल करना चाहूंगा। वह थोड़ा एक्स-फैक्टर लाते हैं, जो एक टेस्ट मैच जीतने के लिए जरूरी होता है। जाहिर है, अगर ऋषभ पंत फिट होते तो वो जरूर खेलते और वह भारत के लिए एक्स-फैक्टर प्रदान करते हैं। लेकिन उनका वहां नहीं होना, ये केएस भरत के लिए कोई बुरी बात नहीं है, लेकिन इशान किशन थोड़ा ज्यादा एक्स फैक्टर प्रदान कर सकते हैं, जो दस्तानों के साथ अच्छा काम करने के साथ-साथ थोड़ी तेज गति से रन बना सकते हैं। यह एक टेस्ट मैच जीतने के लिए काफी जरूरी है। इसलिए, मैं ऑस्ट्रेलिया के ऊपर दबाव बनाने के लिए जितना ज्यादा संभव हो, उतने एक्स-फैक्टर खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरुंगा।"

इशान किशन और सुर्यकुमार यादव में से कोई भी टेस्ट मैचों का नियमित खिलाड़ी नहीं है। इशान किशन ने अभी तक टेस्ट फॉर्मेट में डेब्यू नहीं किया है, वहीं सुर्यकुमार यादव ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई घरेलू टेस्ट सीरीज के दौरान डेब्यू किया था और सिर्फ एक ही मैच खेला था। उस मैच में सूर्या सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हो गए थे। हालाँकि, दोनों खिलाड़ियों का फर्स्ट क्लास रिकॉर्ड अच्छा रहा है। डब्लूटीसी फाइनल के लिए भारतीय टीम के स्क्वॉड में इशान किशन को शामिल किया गया है, जबकि सूर्यकुमार यादव को स्टैंडबाय प्लेयर के रूप में रखा गया है।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now