Create

आईसीसी अंडर-19 वैल्‍यूएबल टीम ऑफ द टूर्नामेंट के कप्‍तान बने यश धुल, दो और भारतीयों को मिली जगह

यश धुल को आईसीसी अंडर-19 वैल्‍यूएबल टीम ऑफ द टूर्नामेंट का कप्‍तान बनाया गया
यश धुल को आईसीसी अंडर-19 वैल्‍यूएबल टीम ऑफ द टूर्नामेंट का कप्‍तान बनाया गया

अंडर-19 वर्ल्‍ड कप 2022 (ICC U19 World Cup 2022) की मोस्‍ट वैल्‍यूएबल टीम की घोषणा हुई, जिसका कप्‍तान यश धुल (Yash Dhull) को बनाया गया है। 12 सदस्‍यीय टीम में आठ देशों के खिलाड़‍ियों को जगह मिली है, जिसमें से भारत (India U19 cricket team) के तीन क्रिकेटरों को शामिल किया गया है।

धुल के अलावा, दो और भारतीय ऑलराउंडर राज बावा और स्पिनर विक्की ओस्तवाल को 12 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। कुल मिलाकर, आठ देशों के खिलाड़ियों को इस टीम में जगह दी गई है। लाइनअप में इंग्लैंड के जोश बॉयडेन, पाकिस्तान के अवैस अली और बांग्लादेश के रिपन मोंडोल भी शामिल हैं।

इंग्लैंड के ऑलराउंडर टॉम प्रेस्‍ट और श्रीलंका के डुनिथ वेललेज भारत के विक्‍की ओस्तवाल के साथ 12 सदस्यीय टीम में स्पिन विकल्प हैं। दक्षिण अफ्रीका के डेवाल्ड ब्रेविस को उनके रिकॉर्ड तोड़ रन के लिए 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' के रूप में घोषित किया गया। दाएं हाथ के बल्लेबाज धुल ने टूर्नामेंट में 229 रन बनाकर नंबर 4 पर अपनी जगह बनाई, जिसमें एक शतक भी शामिल था।

आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया, 'चयन पैनल में शामिल कमेंटेटर्स सैमुअल बद्री, नटाली गरमानोस, आईसीसी मैच रेफरी ग्रीम लैबरूई और पत्रकार संदीपन बैनर्जी ने मिलकर टीम चयन किया।'

आईसीसी अंडर-19 विश्‍व कप 2022 में भारत की कप्‍तानी करने वाले यश धुल को मोस्‍ट वैल्‍यूएबल टीम ऑफ द टूर्नामेंट का कप्‍तान बनाया गया है।

फाइनल में प्रतिद्वंद्वी कप्तान इंग्लैंड के टॉम प्रेस्ट, आईसीसी की टूर्नामेंट की सबसे मूल्यवान टीम के बल्लेबाजी क्रम में धुल से एक स्थान नीचे रहे। प्रेस्‍ट ने छह मैचों में 292 रन बनाए हैं, जो टूर्नामेंट में तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। पूरे टूर्नामेंट में 380 रन बनाने के बाद पाकिस्तान के हसीबुल्लाह खान को ओपनर्स में से एक में नामित किया गया। आठ कैच लेने और दो स्टंपिंग करने के बाद, उन्हें सबसे बेहतरीन विकेटकीपर के रूप में भी चुना गया।

ऑस्ट्रेलिया के टीग वीली हैं, जिन्होंने अंगक्रिश रघुवंशी के बराबर 278 रन बनाए और टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से चौथे सबसे बड़ा स्कोर हैं। ऑलराउंडर राज बावा ने पूरे विश्व कप में सबको प्रभावित किया, प्रतियोगिता में 252 रनों के साथ युगांडा के खिलाफ नाबाद 162 रनों की पारी खेली।

बावा इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में 'प्लेयर ऑफ द मैच' थे, जिन्होंने 31 रन देकर पांच विकेट चटकाए। लाइनअप में उनके टीम के साथी ओस्तवाल भी हैं, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 28 रन देकर पांच विकेट सहित कुल छह मैचों में 12 विकेट लिए।

आईसीसी अंडर-19 मोस्‍ट वैल्‍यूएबल टीम ऑफ द टूर्नामेंट:

हसीबुल्लाह खान (विकेटकीपर, पाकिस्तान), टीग वीली (ऑस्ट्रेलिया), डेवाल्ड ब्रेविस (दक्षिण अफ्रीका), यश धुल (कप्तान, भारत), टॉम प्रेस्‍ट (इंग्लैंड), डुनिथ वेलालेज (श्रीलंका), राज बावा (भारत), विक्की ओस्तवाल (भारत), रिपन मोंडोल (बांग्लादेश), अवैस अली (पाकिस्तान), जोश बॉयडेन (इंग्लैंड) और नूर अहमद (अफगानिस्तान)।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment