2011 वर्ल्ड कप में सचिन तेंदुलकर ने टीम इंडिया को दिया था एक खास "गुरुमंत्र", युवराज सिंह ने किया बड़ा खुलासा

Harbhajan Singh, Sachin Tendulkar and Yuvraj Singh
Harbhajan Singh, Sachin Tendulkar and Yuvraj Singh

वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup 2023) का बिगुल बज चुका है। पहला मैच भले ही 5 अक्टूबर को खेला जाएगा, लेकिन अभ्यास मैच आज यानी 29 सितंबर से शुरू हो चुके हैं। इस बार का वर्ल्ड कप भारत में हो रहा है। पिछली बार भारत ने श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ मिलकर वर्ल्ड कप 2011 मेजबानी की थी, जिसमें टीम इंडिया ने 28 साल बाद ट्रॉफी जीतकर इतिहास रचा था।

लिहाजा, इस बार भी भारतीय प्रशंस्कों को उम्मीद है कि भारत एक बार फिर अपनी धरती पर वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब होगी, लेकिन उसके लिए 2011 वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे युवराज सिंह की एक बात सुननी बेहद जरूरी है।

युवराज सिंह ने बताया है कि 2011 वर्ल्ड कप के दौरान भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने टीम के सभी लोगों को एक खास सलाह दी थी, जिसकी वजह से टीम इंडिया दूसरी बार वनडे वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब रही थी।

2011 वर्ल्ड कप में जब टीम ने मानी सचिन तेंदुलकर की एक सलाह

दरअसल, उस वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज में भारत दक्षिण अफ्रीका से एक मैच हार गई थी, उसके बाद मीडिया में टीम इंडिया के खिलाड़ियों की काफी आलोचनाएं शुरू हो गई थी। उस वक्त सचिन ने सभी को एक गुरुमंत्र दिया था। युवराज ने हिंदूस्तान टाइम्स को बताया कि,

"अब, बाहर की ख़बरें दिमाग को ज्यादा बहकाती हैं, क्योंकि उस वक्त कोई सोशल मीडिया नहीं था। उस वक्त सिर्फ मीडिया और लोगों की वजह से व्याकुलता होती थी। हम अपने गेम, और वर्ल्ड कप पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहे थे। हम दक्षिण अफ्रीका से मैच हार गए थे - जो हमें जीतना चाहिए था। उसके बाद मीडिया बौखला गया।"

युवराज ने आगे बताया कि,

"तब सचिन टीम के साथ बैठे और कहा कि, हमें टीवी देखना, अख़बार पढ़ना बंद करना होगा। एयरपोर्ट्स पर जब लोगों के बीच में से गुजरना हो तब हेडफोन्स का उपयोग करें। सिर्फ वर्ल्ड कप पर ध्यान दें। टीम ने उनकी बात मानी, और वो सलाह वाकई में काम कर गई।"

युवराज ने बताया कि कैसे भारतीय टीम पर भारत के लोगों का इतना ज्यादा दबाव पड़ता है कि उसका असर उनके गेम पर भी पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि,

"यहां बहुत दबाव होता है। भारत के साथ समस्या यह है कि लोग सोचते हैं कि भारतीय टीम ही जीतेगी। यह एक बड़ा वर्ल्ड कप है, यहां बहुत सारी अच्छी टीमें हैं, हमें वाकई में सिर्फ अपने काम पर ध्यान केंद्रित करना होगा।"

Quick Links

Edited by Rahul