Create

'रोहित शर्मा ने वो कर दिखाया, जिसकी किसी ने उम्‍मीद भी नहीं की थी'

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

टीम इंडिया के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की रोहित शर्मा के साथ लगाव किसी से छिपा नहीं है। लेग स्पिनर ने हाल ही में बताया कि कैसे 2013 में उनका रिश्‍ता मजबूत हुआ जब रोहित शर्मा ने उन्‍हें आईपीएल डेब्‍यू कराया था।

युजवेंद्र चहल ने खुलासा किया कि रोहित शर्मा ने जब रिकी पोंटिंग से मुंबई इंडियंस की कमान संभाली, तब वह उनके कमरे में आए थे। मुंबई के बल्‍लेबाज ने युजवेंद्र चहल को वानखेड़े स्‍टेडियम की तेज गेंदबाजों को मददगार पिच पर डेब्‍यू कराने की बात कही थी जबकि टीम में पहले से ही दो विश्‍व स्‍तरीय स्पिनर्स शामिल थे।

चहल ने इंडिया टीवी से बातचीत में कहा, 'मेरा रोहित भैया से गहरा लगाव है क्‍योंकि हम 2011 से एक-दूसरे को जानते हैं। तब मैं पहली बार मुंबई इंडियंस में आया था। मैं अपना आईपीएल डेब्‍यू रोहित भैया के कारण ही कर पाया। मुझे कोई मौका नहीं मिल रहा था और तब रिकी पोंटिंग से रोहित शर्मा ने कप्‍तानी ली ही थी। वो मेरे कमरे में आए कहा, 'तू मैच खेल रहा है।' मैं हैरान था क्‍योंकि हमारे पास पहले से ही हरभजन सिंह और प्रज्ञान ओझा थे और हमने कभी पहले 3 स्पिनरों के साथ नहीं खेला।'

युजवेंद्र चहल ने स्‍वीकार किया कि वो अच्‍छी गेंदबाजी कर रहे थे और उन्‍होंने काफी विकेट ली थी। उन्‍होंने हालांकि, साथ ही कहा कि रोहित शर्मा के उनको मौका देने का फैसला साजिश वाला था क्‍योंकि टीम में हरभजन सिंह और प्रज्ञान ओझा जैसे दिग्‍गज थे।

32 साल के युजवेंद्र चहल ने कहा, 'मेरे लिए चैंपियंस लीग अच्‍छी रही थी और प्रैक्टिस मैच में मुझे हमेशा विकेट मिले थे। मगर मुंबई का विकेट ऐसा था और है कि आप एकसाथ तीन स्पिनर्स नहीं खिला सकते हैं। भज्‍जी पा और ओझा पा स्‍थापित टेस्‍ट क्रिकेटर थे। मैं इसलिए बहुत उत्‍साहित था कि रोहित भैया ने भरोसा दिलाया मुझे और कहा- मैं खिलाऊंगा तुझे। यहां से हमारा रिश्‍ता मजबूत हुआ।'

युजवेंद्र चहल को पहले मैच में विकेट नहीं मिला था और उसके बाद टूर्नामेंट में उन्‍हें आगे मौका भी नहीं मिला। हालांकि, रोहित शर्मा ने बतौर स्पिनर जो गुण चहल में देखे, वो सही साबित हुए। युजवेंद्र चहल आईपीएल इतिहास के सबसे सफल लेग स्पिनर्स में से एक बने और आरसीबी के प्रमुख स्पिनर भी हैं।

बहरहाल, मुंबई इंडियंस ने मैच जीता और रोहित शर्मा ने आईपीएल कप्‍तान बनकर पहली जीत दर्ज की। इसके बाद रोहित शर्मा ने अपने नेतृत्‍व में मुंबई को पांच आईपीएल खिताब दिलाए हैं।

मेरे लिए बड़े भाई जैसे हैं रोहित शर्मा: चहल

युजवेंद्र चहल ने आईपीएल 2013 में शुरू हुई दोस्‍ती के बारे में भी बातचीत की। उन्‍होंने बताया कि जब हम दोनों टीम इंडिया के लिए खेलने लगे तो हमारा रिश्‍ता और भी मजबूत हो गय। युजवेंद्र चहल ने कहा कि रोहित शर्मा उनके और कुलदीप यादव के बड़े भाई जैसे हैं।

चहल ने कहा, 'फिर मैं टीम इंडिया में आया। मैं, रोहित शर्मा और कुलदीप यादव हम हमेशा साथ में रहते, खाना साथ में खाते। वह मेरे लिए बड़े भाई जैसे हैं। आप उनके साथ मस्‍ती कर सकते हो, लेकिन लाइन क्रॉस न हो क्‍योंकि आप उनकी इज्‍जत करते हो। तो इस तरह हमारा रिश्‍ता मजबूत हुआ।'

रोहित शर्मा अब विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप और इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज में नजर आएंगे। वहीं युजवेंद्र चहल को उम्‍मीद होगी कि जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवर सीरीज में उन्‍हें मौका मिले, ताकि टी20 विश्‍व कप के लिए वह अपनी दावेदारी पेश कर सके।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment