किरोन पोलार्ड की जगह वेस्टइंडीज टीम का नया कप्तान घोषित

पोलार्ड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं
पोलार्ड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं

क्रिकेट वेस्टइंडीज (CWI) ने किरोन पोलार्ड के अंतरराष्ट्रीय संन्यास के बाद निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) को वेस्टइंडीज का एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तान नियुक्त करने की आज पुष्टि की। किरोन पोलार्ड ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया है।

पिछले साल पूरन वेस्टइंडीज की वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय टीमों के उपकप्तान थे और अब वह टीम की कप्तानी संभालेंगे। नियुक्ति में 2022 में ICC पुरुष टी20 विश्व कप और अक्टूबर 2023 में ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप शामिल होगा। शाई होप को वनडे टीम के उप-कप्तान के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की गई है।

क्रिकेट वेस्टइंडीज के डायरेक्टर जिमी एडम्स ने कहा कि हमारा मानना है कि निकोलस अपने अनुभव, प्रदर्शन और टीम के भीतर उनके सम्मान को देखते हुए हमारी सफेद गेंद वाली टीमों का नेतृत्व करने की चुनौती के लिए तैयार हैं। चयन पैनल समझता है कि कप्तान के रूप में जिम्मेदारी लेने के लिए पूरन परिपक्व हो गए हैं। वे पोलार्ड की अनुपस्थिति में दोनों टीमों के लिए उनकी कप्तानी से प्रभावित थे। वर्ल्ड की अलग-अलग फ्रेंचाइजी आधारित लीग्स में खेलने के साथ उनका अनुभव भी कप्तानी के लिए एक अहम फैक्टर रहा है।

गौरतलब है कि निकोलस पूरन पहले ही वेस्टइंडीज टीम की कप्तानी कर चुके हैं। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के दौरान उन्होंने टीम की कमान सम्भाली थी। उनके नाम वनडे क्रिकेट में 8 अर्धशतक और एक शतकीय पारी है। इसके अलावा टी20 क्रिकेट में भी उन्होंने 8 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं।

उल्लेखनीय है कि किरोन पोलार्ड ने अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। इसके बाद विंडीज टीम के कप्तान का पद खाली हो गया। किरोन पोलार्ड इस समय मुंबई इंडियंस के साथ आईपीएल में खेलने के लिए आए हुए हैं। यहाँ पर ही उन्होंने संन्यास की घोषणा की थी।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
App download animated image Get the free App now