पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने वनडे फॉर्मेट को 40 ओवरों का कराने का सुझाव दिया

आरोन फिंच ने गेम को शॉर्ट करने की बात कही है
आरोन फिंच ने गेम को शॉर्ट करने की बात कही है

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान आरोन फिंच (Aaron Finch) ने वनडे फॉर्मेट को लेकर अहम सुझाव दिया है। उन्होंने वनडे मैचों को 40-40 ओवरों का कराने की बात कही है। आरोन फिंच के मुताबिक 50 ओवरों का मैच अब काफी लंबा लगने लगा है और ओवर रेट्स की वजह से ये स्लो भी है।

कई सालों से वनडे फॉर्मेट 50 ओवरों का हो रहा है लेकिन पिछले कुछ सालों में टी20 क्रिकेट की पॉपुलैरिटी काफी बढ़ गई है। दुनिया भर में हो रहे टी20 लीग्स की वजह से अब हर कोई टी20 का आदी हो गया है। वनडे क्रिकेट लोग कम ही देखते हैं। कई सारे एक्सपर्ट्स् का मानना है कि वनडे फॉर्मेट धीरे-धीरे अपनी ढलान की तरफ जा रहा है और लोग अब इसे ज्यादा पसंद नहीं करते हैं।

50 ओवरों का फॉर्मेट अब काफी लंबा हो गया है - आरोन फिंच

वहीं आरोन फिंच का मानना है कि अगर इसे 40 ओवरों का कर दिया जाए तो फिर ये देखने में काफी दिलचस्प लगेगा। उन्होंने ईएसपीएन क्रिकइन्फो के मुताबिक कहा,

मुझे लगता है कि वनडे अब 40 ओवरों का होना चाहिए। इंग्लैंड में पहले प्रो-40 नाम का टूर्नामेंट होता था, जो काफी बड़ा था। मेरे हिसाब से ये गेम अब काफी लंबा हो गया है। टीमें जिस हिसाब से 50 ओवर करती हैं, वो काफी स्लो है। 11 से 12 घंटे एक मैच को खत्म होने में लग जाते हैं जो स्वीकार्य नहीं है।

आपको बता दें कि भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने भी वनडे फॉर्मेट को लेकर अहम सुझाव दिया था। उन्होंने कहा था कि इसे दिलचस्प बनाने के लिए दोनों ही टीमों को पहले और दूसरे हाफ में गेंदबाजी करनी चाहिए।

हाल ही में वनडे क्रिकेट के भविष्य को लेकर काफी चर्चा हो रही है। इससे पहले आईसीसी ने वनडे सुपर लीग की भी शुरुआत की थी लेकिन इसका कोई खास फायदा नहीं देखने को मिला।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता