Create
Notifications

Cricket Records - वनडे में शतक बनाने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी

सचिन तेंदुलकर 
सचिन तेंदुलकर 
Prashant

अक्सर कहा जाता है कि सीमित ओवरों का क्रिकेट एक युवा व्यक्ति का खेल है और फिटनेस जैसे महत्वपूर्ण पक्ष को ध्यान में रखते हुए इसे सही भी कहा जा सकता है। टेस्ट क्रिकेट में फिर भी आप धैर्य के साथ खेल कर रन बना सकते हैं। हालांकि वनडे प्रारूप में शतक बनाने में बहुत अधिक रनिंग और बेहतरीन फिटनेस की जरूरत है, जो कि एक पुराने खिलाड़ी के लिए कोई आसान काम नहीं है।

हालांकि कहते हैं ना कि फॉर्म शायद आपका साथ दे या ना दे लेकिन क्लास आपके साथ हमेशा रहती है। क्रिकेट में भी कई ऐसे महान खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने लगातार क्रिकेट खेलते हुए टीम की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान निभाया है और यही कारण है कि उनका करियर काफी लंबे समय तक चला है।

ये भी पढ़ें: मिताली राज ने विमेंस आईपीएल को लेकर दी राय, कहा- हमेशा नहीं कर सकते इंतजार

उम्र्दराज खिलाड़ियों की फिटनेस, आंखों की रोशनी और बल्ले की गति में समय के साथ कमी जरूर आ जाती है। बहुत से ऐसे भारतीय खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने काफी ज्यादा उम्र तक भारतीय टीम के लिए वनडे क्रिकेट खेला है और शतक भी लगाया है। उम्रदराज हो जाने के बावजूद शतक बनाना आपकी क्लास और महानता को दर्शाता है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको तीन ऐसे भारतीय खिलाड़ी के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा उम्र में वनडे क्रिकेट में शतक लगाया है:

#1 सचिन तेंदुलकर : 114 रन बनाम बांग्लादेश

सचिन तेंदुलकर 
सचिन तेंदुलकर

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा उम्र में शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में भारत के लिए कुल 463 वनडे मुकाबले खेले और इस दौरान उन्होंने 49 शतक लगाए।

सचिन के करियर का आखिरी शतक 16 मार्च 2012 को बांग्लादेश के खिलाफ उनकी ही सरजमीं पर आया था। उन्होंने 114 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। 38 साल 327 दिन की उम्र में शतक बनाने वाले सचिन तेंदुलकर भारतीय क्रिकेट टीम में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा उम्र में शतक बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

#2 सुनील गावस्कर : 103* रन बनाम न्यूजीलैंड

सुनील गावस्कर
सुनील गावस्कर

1971 से 1987 तक भारतीय क्रिकेट टीम के लिए क्रिकेट खेलने वाले सुनील गावस्कर ने भारत के लिए 13 जुलाई 1974 को इंग्लैंड के खिलाफ अपना वनडे का डेब्यू किया था। गावस्कर ने अपने वनडे करियर का आखिरी मुकाबला भी इंग्लैंड के ही खिलाफ 1987 में खेला था।

इस दौरान गावस्कर ने भारतीय टीम के लिए कुल 108 वनडे मुकाबले खेले और 3092 रन बनाए जिसमें एकमात्र शतक शामिल था और वह शतक उनका 38 साल 113 दिन की उम्र में आया था। यह शतक किसी भी भारतीय खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा उम्र में लगाए गए शतकों की सूची में दूसरे नंबर पर आता है।

#3 सचिन तेंदुलकर : 111 बनाम साउथ अफ्रीका

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

वनडे क्रिकेट में अगर सचिन के शतक की बात करें तो 37 साल और 322 दिन की उम्र में सचिन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 12 मार्च 2011 को 111 रन की बेहतरीन पारी खेली थी, हालांकि इसके बावजूद भारतीय टीम मुकाबला हार गई थी। सचिन के द्वारा लगाया गया यह शतक सबसे ज्यादा उम्रदराज खिलाड़ी द्वारा लगाए शतक की सूची में तीसरे नंबर पर है।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...