आज ही के दिन क्रिकेट इतिहास में पहली बार लगे थे 6 गेंद पर 6 छक्के, दिग्गज खिलाड़ी ने रचा था इतिहास

England v Sri Lanka: 3rd Investec Test - Day Two
सर गैरी सोबर्स ने 6 छक्के लगाकर इतिहास रचा था

31 अगस्त का दिन क्रिकेट के इतिहास में काफी खास है। आज ही के दिन 54 साल पहले किसी बड़े क्रिकेट मैच में 6 गेंद पर 6 छक्के लगे थे और ये कारनामा किया था वेस्टइंडीज के दिग्गज गैरी सोबर्स ने, जिन्होंने एक डोमेस्टिक मुकाबले में छह गेंद पर छह छक्के लगाकर इतिहास रच दिया था और वो ये कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज बने थे।

गैरी सोबर्स वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी थे। उन्होंने काफी समय तक वेस्टइंडीज टीम की कप्तानी भी की। उन्होंने 1965 से लेकर 1974 तक वेस्टइंडीज की कप्तानी की और इस दौरान कई यादगार जीत हासिल की। उनकी कप्तानी में टीम ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत जैसी टीमों को हराया।

गैरी सोबर्स ने काउंटी क्रिकेट में लगातार 6 छक्के लगाकर रिकॉर्ड बना दिया था

14 दिसंबर 1967 को नॉटिंघमशायर ने गैरी सोबर्स को काउंटी क्रिकेट खेलने के लिए साइन किया। इसके अलावा उन्हें टीम का कप्तान भी बना दिया गया। 31 अगस्त 1968 को ग्लेमोर्गन के खिलाफ मुकाबले के दौरान गैरी सोबर्स ने कुछ ऐसा किया जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। उन्होंने ग्लेमोर्गन के गेंदबाज मैल्कम नाश के खिलाफ 6 गेंद पर 6 छक्के जड़ दिए और क्रिकेट इतिहास में ये कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने। उनके पहले 4 छक्के तो क्लीन रहे थे लेकिन पांचवीं गेंद पर कैच लपक लिया गया। हालांकि इस दौरान फील्डर रॉजर डेविस से एक गलती हो गई। कैच पकड़ते वक्त वो बाउंड्री लाइन पर गिर गए और उसे 6 रन करार दिया गया।

गैरी सोबर्स के बाद 1984-85 में भारतीय ऑलराउंडर रवि शास्त्री ने डोमेस्टिक मुकाबले में 6 गेंद पर 6 छक्के लगाकर उनके रिकॉर्ड की बराबरी की थी। इसके बाद युवराज सिंह ने टी20 वर्ल्ड कप में, हर्शल गिब्स ने वनडे में और किरोन पोलार्ड ने टी20 इंटरनेशनल में 6 छक्के जड़ने का कारनामा किया।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता