Create

43 साल पहले इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर ने रचा था इतिहास, बैटिंग और बॉलिंग का अद्भुत संयोग

Sri Lanka Walk Launch
इयान बॉथम अपने जमाने के जबरदस्त ऑलराउंडर थे
सावन गुप्ता

इंग्लैंड (England Cricket Team) के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर इयान बॉथम (Ian Botham) की काबिलियत से भला कौन नहीं परिचित है। अपने जमाने के वो एक जबरदस्त बेहतरीन ऑलराउंडर थे। उनकी गिनती दुनिया के महानतम ऑलराउंडर्स में होती है और इसकी वजह भी है। इयान बॉथम ने अपने करियर में गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों ही डिपार्टमेंट में जबरदस्त खेल दिखाया था।

इयान बॉथम ने आज ही के दिन 30 अगस्त 1979 को एक ऑलराउंडर के तौर पर बड़ी उपलब्धि हासिल की थी। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन और 100 विकेट लेने का कारनामा किया था। इयान बॉथम ने महज 21 मैचों में ही 1000 रन और 100 विकेट पूरे कर लिए और भारत के वीनू मांकड़ का रिकॉर्ड तोड़ा था।

इयान बॉथम ने ये कारनामा भारत के खिलाफ किया था। इंडियन टीम उस वक्त चार मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड गई हुई थी और उसी दौरान बॉथम ने ये उपलब्धि हासिल की थी। भारत को बर्मिंघम में खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था। वहीं लॉर्ड्स में हुए दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम पहली पारी में महज 96 रनों पर ही आउट हो गई। इयान बॉथम ने 10वीं बार पांच विकेट हॉल लेकर भारत को जल्द समेट दिया था।

भारत के खिलाफ इयान बॉथम ने रचा था इतिहास

वहीं इस मैच की दूसरी पारी में जैसे ही इयान बॉथम ने सुनील गावस्कर को आउट किया उनके टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट पूरे हो गए। ये उनका 19वां ही टेस्ट मैच था और अपने डेब्यू के 2 साल और 9 दिन बाद ही उन्होंने ये उपलब्धि हासिल कर ली थी। वहीं इसके बाद चौथे टेस्ट मैच में उन्होंने अपने 1000 टेस्ट रन भी पूरे कर लिए थे। ये उनका महज 21वां टेस्ट मैच ही था। इससे पहले भारत के वीनू मांकड़ ने ये कारनामा 23 मैचों में किया था और बॉथम ने उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया।


Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...