COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

24 मार्च 2004: आज ही के दिन भारत ने पाकिस्तान को उसके घर में हराकर रचा था इतिहास

Gaurav Sharma
CONTRIBUTOR
फ़ीचर
535   //    24 Mar 2019, 12:42 IST

वनडे सीरीज में पाकिस्तान को 3-2 से हराकर विजेता ट्रॉफी के साथ भारतीय टीम

वर्तमान में भारत और पाकिस्तान के बीच किसी भी फॉर्मेट में क्रिकेट मैच खेला जाये तो निश्चित तौर पर भारत को ही जीत का प्रबल दावेदार माना जायेगा। मगर आपको बता दें कि एक दौर ऐसा भी था जब भारत को पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीतने में पसीने छूट जाते थे। हालांकि ऐसे ही कठिन दौर में आज के दिन भारत ने पाकिस्तान को चारों खाने चित करते हुये उसी के घरेलू मैदान पर पहली वनडे सीरीज जीत कर इतिहास रच दिया था।

जी हां, 15 साल पहले 24 मार्च 2004 को पांच मैचों की वनडे सीरीज का अंतिम मैच लाहौर में खेला गया था, जिसे भारत ने 40 रनों से जीतकर पाकिस्तान की धरती पर पहली द्विपक्षीय सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली। ये दिन भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे यादगार लम्हों में से एक था। 1979 से शुरू हुआ हार का सिलसिला भारत ने 25 सालों के बाद 2004 में तोड़ा था।

कठिन चुनौती को पार किया था भारत ने

साल 2004 में भारत को पाकिस्तान का दौरा करना था। इस दौरे पर भारत को 5 वनडे मैच और 3 टेस्ट मैच खेलने थे। भारत के लिये ये दौरा बहुत कठिन था, क्योंकि पाकिस्तान की धरती पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद ख़राब था। भारत ने इससे पहले पांच बार पाकिस्तान में जाकर वनडे सीरीज खेली थी। हर बार भारत को हार झेलनी पड़ी, लेकिन इस बार सौरव गांगुली की टीम के सामने रिकॉर्ड को सुधारने की चुनौती थी।

टीम इंडिया ने सीरीज का पहला मैच 5 रन से बमुश्किल जीता जबकि अगले दोनों मैच हारकर टीम इंडिया सीरीज में 1-2 से पिछड़ गयी। यहाँ से लग रहा था कि टीम यह सीरीज भी हार जाएगी, लेकिन ऐसा नही हुआ। टीम इंडिया ने चौथा मैच जीतकर सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली।

सीरीज का अंतिम और निर्णायक मैच आज ही के दिन खेला गया। मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। बल्लेबाज़ी को उतरी भारतीय टीम ने वीवीएस लक्ष्मण के शानदार शतक (107) की बदौलत 293 रन बना लिए थे। गांगुली ने भी 45 रनों की उपयोगी पारी खेली। उस समय 294 रनों का लक्ष्य हासिल करना बिल्कुल भी आसान नही था। लिहाजा भारत इतिहास रचने के बेहद करीब पहुंच गया था।

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम उम्मीद के मुताबिक लक्ष्य से पहले ही आल आउट हो गयी। इरफान पठान 32/2, और बालाजी की 62/3 शानदार गेंदबाजी की बदौलत पाकिस्तान 253 रनों पर ही सिमट गया। इस तरह भारत ने 40 रनों से मैच जीत लिया और सीरीज को 3-2 से अपने नाम कर लिया।

आंकड़ों की बात करें तो पाकिस्तान की टीम अब तक खेले गए कुल मैचों में भारत पर भारी साबित हुई है। दोनों के बीच खेले गए कुल 131 मैचों में पाकिस्तान ने 73 जबकि भारत ने 54 मैच जीतें हैं। 4 मैचों का नतीजा नही निकला है।

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...