Create

आज ही के दिन 2007 में भारत ने पाकिस्तान को हराकर जीता था टी20 वर्ल्ड कप का ख़िताब

पाकिस्तान को हराने के बाद भारतीय टीम जश्न मनाती हुई
पाकिस्तान को हराने के बाद भारतीय टीम जश्न मनाती हुई

भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए 24 सितंबर का दिन बेहद महत्वपूर्ण और यादगार है। आज ही के दिन वो मैच खेला गया था जिसमें भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने हारी हुई बाजी को अपने नाम किया था। मिस्बाह उल हक के एक गलत शॉट ने पूरे भारत को जश्न का मौका दे दिया था और भारतीय टीम टी20 की पहली वर्ल्ड चैंपियन बन गई थी। भारत ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 157 रन बनाए थे और जवाब में पाकिस्तान टीम 19.3 ओवर में 152 रन ही बना पाई।

24 सितंबर 2007 को जोहांसबर्ग में ये यादगार मुक़ाबला खेला गया था। टॉस जीतकर भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पहले बल्लेबाज़ी का फ़ैसला किया था। सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने इस बड़े मैच में बड़ी पारी खेली थी। उन्होंने 54 गेंदो पर 75 रनों की पारी खेलते हुए भारत को अच्छे स्कोर की तरफ़ मोड़ दिया था। आख़िरी लम्हों में 16 गेंदो पर 30 रन बनाते हुए रोहित शर्मा ने भारत का स्कोर 20 ओवर में 157 रन पहुंचा दिया था।

India claimed the first ever @T20WorldCup trophy #OTD in 2007 🏆 https://t.co/ySKx6NyO1J

158 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इरफ़ान पठान की घातक गेंदबाज़ी की बदौलत भारत ने पाकिस्तान के 6 विकेट 77 रन पर ही गिरा दिए थे। भारतीय टीम आसानी से जीत की तरफ बढ़ रही थी, लेकिन मिस्बाह-उल-हक़ ने अकेले दम पर मैच को रोमांचक बना दिया था।

मिस्बाह उल हक ने मैच को बनाया था रोमांचक

उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी को और मैच को आखिर तक लेकर गए। आख़िरी ओवर में जीत के लिए पाकिस्तान को 13 रनों की ज़रूरत थी। कप्तान धोनी ने हर किसी को चौंकाते हुए गेंदबाजी की जिम्मेदारी जोगिंदर शर्मा को दी। पाकिस्तान और भारत के जीत के बीच में अब बस मिस्बाह ही थे, क्योंकि पाकिस्तान के 9 विकेट गिर चुके थे। जोगिंदर शर्मा ने पहली गेंद वाइड डाली और अगली गेंद पर मिस्बाह ने लंबा छक्का लगाते हुए पूरे भारत की सांसें रोक दी।

अब पाकिस्तान को जीत के लिए सिर्फ 4 गेंद पर 6 रन चाहिए थे लेकिन इसके बाद मिस्बाह उल हक ने जो गलती की उसकी वजह से भारत वर्ल्ड चैंपियन बन गया। उन्होंने जो स्कूप शॉट खेला वो सीधा श्रीसंत के हाथ में चला गया और भारत ने वो मुकाबला जीतकर इतिहास रच दिया।

#OnThisDay in 2007! The @msdhoni-led #TeamIndia created history as they lifted the ICC World T20 Trophy. 🏆 👏Relive that title-winning moment 🎥 👇 https://t.co/wvz79xBZJv

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment