Create

IPL में ऑरैंज कैप सबसे बेकार अवॉर्ड है, दिनेश कार्तिक का चौंकाने वाला बयान

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक
reaction-emoji
सावन गुप्ता

आईपीएल (IPL) में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने आरैंज कैप अवॉर्ड को लेकर चौंकाने वाली प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि ये सबसे मूर्खतापूर्ण अवॉर्ड है जो आईपीएल में दिया जाता है। दिनेश कार्तिक के मुताबिक टी20 क्रिकेट में टॉप ऑर्डर की बजाय फिनिशर्स और इम्पैक्ट प्लेयर्स का महत्व ज्यादा होता है।

आईपीएल में ऑरैंज कैप सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है। जो प्लेयर पूरे सीजन के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाता है उसे ये अवॉर्ड मिलता है। अभी तक कई दिग्गज बल्लेबाज इस अवॉर्ड को अपने नाम कर चुके हैं।

आरैंज कैप को लेकर दिनेश कार्तिक की प्रतिक्रिया

आकाश चोपड़ा के साथ उनके यू-ट्यूब चैनल पर इंटरव्यू के दौरान दिनेश कार्तिक ने बताया कि टी20 क्रिकेट में फिनिशर्स का महत्व कितना ज्यादा है। उन्होंने ये भी कहा कि इस फॉर्मेट में आंकड़ों को अलग तरीके से देखा जाना चाहिए।

मेरे हिसाब से ऑरैंज कैप आईपीएल में सबसे मूर्खतापूर्ण अवॉर्ड है जो दिया जाता है। ऑर्गेनाइजर्स इससे बेहतर चीजों के बारे में सोच सकते हैं। किरोन पोलार्ड, आंद्रे रसेल कभी भी आरैंज कैप नहीं जीतेंगे क्योंकि ये रोहित शर्मा, क्विंटन डी कॉक या फिर दूसरे ओपनर्स जितना रन नहीं बना पाएंगे। इनके पास उतना मौका ही नहीं होता है। हालांकि ये प्लेयर अपनी बल्लेबाजी से मैच पर काफी बड़ा प्रभाव डालते हैं। पूरे सीजन के दौरान ओपनर्स से ज्यादा इम्पैक्ट इनका ही होता है। टी20 में इम्पैक्ट प्लेयर के मायने ज्यादा होते हैं।

आपको बता दें कि दिनेश कार्तिक ने टी20 क्रिकेट में कई बार खुद को साबित किया है। निदहास ट्रॉफी में उनकी ताबड़तोड़ पारी को भला कौन भूल सकता है। श्रीलंका में 2018 की निदहास ट्रॉफी फाइनल में उन्होंने 8 गेंद पर नाबाद 29 रन बनाए थे। जब भारत को आखिरी गेंद पर जीत के लिए 5 रन चाहिए थे तब कार्तिक ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी थी। कार्तिक ने अपनी इस छोटी पारी में 3 छक्के और 2 चौके जड़े थे। इस वक्त दिनेश कार्तिक इंग्लैंड में हैं जहां पर वो इंडिया vs इंग्लैंड सीरीज में कमेंटरी कर रहे हैं।


Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...