Create

पाकिस्तानी गेंदबाज के एक्शन की जांच, गेंदबाजी करने की मिली अनुमति

उन्होंने अपने गेंदबाजी एक्शन में सुधार किया है
उन्होंने अपने गेंदबाजी एक्शन में सुधार किया है

पाकिस्तान (Pakistan) के तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन (Mohammad Hasnain) को लाहौर में आईसीसी मान्यता प्राप्त केंद्र में स्वतंत्र पुनर्मूल्यांकन के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने की मंजूरी मिल गई है। उनकी कोहनी के लचीलेपन को 15 डिग्री के अंतर्गत माना गया है। हसनैन अब गेंदबाजी पर पाएंगे।

उन्हें इस साल जनवरी में बिग बैश लीग में सिडनी थंडर के साथ खेलने के दौरान अंपायर जेरार्ड अबूद द्वारा एक संदिग्ध एक्शन के लिए रिपोर्ट किया गया था। अगले महीने पाकिस्तान सुपर लीग के दौरान उनके एक्शन का परीक्षण किए जाने के बाद उन्हें गेंदबाजी से निलंबित कर दिया गया था।

हालांकि उनको घरेलू क्रिकेट में गेंदबाजी करने की अनुमति प्रदान की गई थी। इसके साथ ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उनको एक्शन में सुधार करते रहने के लिए कहा था। उनके लिए हाई परफोर्मेंस कोच उमर राशिद को भी नियुक्त किया था। इसके बाद हसनैन के गेंदबाजी एक्शन का एक बार फिर से असेसमेंट किया गया। यह जांच 21 मई को की गई थी। इसके बाद रिपोर्ट क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इंडिपेंडेंट विशेषज्ञों ने वेरीफाई की थी। इसमें आईसीसी के नियमों के तहत जांच हुई।

हसनैन के नाम टी20 क्रिकेट में एक हैट्रिक भी है। वह अंतिम बार पाक टीम के लिए दिसम्बर 2021 में खेले थे। पाकिस्तान की टीम इस समय घरेलू वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेल रही है। पहले मुकाबले में पाकिस्तानी टीम ने 5 विकेट से जीत दर्ज की। मुल्तान में खेले गए मुकाबले में बाबर आज़म के बल्ले से शतकीय पारी देखने को मिली।

गौरतलब है कि एक्शन को रिपोर्ट किये जाने के बाद उनको अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा फ्रेंचाइजी क्रिकेट में खेलने की अनुमति भी नहीं थी। पीसीबी ने भी इस मामले को गंभीरता से लेकर काम किया और अपने खिलाड़ी की वापसी के लिए बेहतर काम किया।

Quick Links

Edited by निरंजन
Be the first one to comment