पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को मिला नया चेयरमैन, तीन साल के लिए खास सदस्य को दी गई अहम भूमिका 

(Photo Courtesy: PCB Twitter)
(Photo Courtesy: PCB Twitter)

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में क्रिकेट को लेकर आए दिन हलचल होते रहती है। आज ही पाकिस्तान से बड़ी जानकारी सामने आ रही है। दरअसल, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) को नया चेयरमैन मिल चुका है। इस पद की जिम्मेदारी सैयद मोहसिन नकवी (Syed Mohsin Naqvi) को सौंपी गई है। नकवी यह जिम्मेदारी जका अशरफ की जगह पर संभालते हुए नजर आएंगे।

इससे पहले जका अशरफ ने पिछले महीने ही लाहौर के मैनेजिंग कमेटी की मीटिंग में पीसीबी के चेयरमैन की कुर्सी छोड़ी थी। उनके इस्तीफे के बाद से यह पद खाली था। हालांकि अब मोहसिन नकवी इस पद पर काबिज हो गए हैं। मोहसिन वर्तमान में पंजाब के कार्यवाहक मुख्यमंत्री भी हैं।

मोहसिन नकवी पीसीबी के 37वें अध्यक्ष बने हैं। उन्हें बोर्ड ऑफ गवर्नर्स द्वारा निर्विरोध चुना गया है। नकवी तीन साल के लिए इस पद पर बने रहेंगे। इस जिम्मेदारी मिलने पर नकवी ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में सर्वसम्मति से चुने जाने पर मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मुझ पर विश्वास दिखाने के लिए मैं आभारी हूं। मैं देश के खेल के स्तर को उन्नत करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हूं।

दिसंबर 2022 के बाद से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को कोई पूर्णकालिक अध्यक्ष नहीं मिल पाया था। उस वक्त पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान के चुने हुए रमीज़ राजा को आधी रात सरकारी अधिसूचना देकर पीसीबी के अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया था। उनके बाद नजम सेठी और जका अशरफ ने अंतरिम पीसीबी अध्यक्ष के रूप में काम किया।

मोहसिन नकवी काफी पढ़े लिखे हैं। उनका मीडिया जगत से भी गहरा नाता है। वह अमेरिका में सीएनएन में काम कर चुके हैं। इसके अलावा वह पाकिस्तान में 24 न्यूज नाम के चैनल में मालिक भी हैं। नकवी ने ही पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर वर्तमान में मुख्य चयनकर्ता वहाब रियाज को पंजाब का खेल मंत्री बनाया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar