2023-27 के बीच 10 देशों को होस्ट करेगा पाकिस्तान, अपने घर पर खेलेंगे 13 टेस्ट मुकाबले

Pakistan v Australia - ICC Men's T20 World Cup Semi-Final 2021
Pakistan v Australia - ICC Men's T20 World Cup Semi-Final 2021

पाकिस्तान क्रिकेट टीम को फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (FTP) में कुल 11 देशों के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज खेलने के मौके मिलेंगे। पाकिस्तान के लिए सबसे अच्छी बात यह होगी कि उन्हें अपने घर में अधिक से अधिक मुकाबले खेलने के मौके मिलेंगे। इस चक्र में पाकिस्तान को अपने घर में कम से कम 13 टेस्ट, 26 वनडे और 27 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेलने के मौके मिलेंगे। पाकिस्तान में जिस तरह से क्रिकेट की वापसी हो रही है उसे देखते हुए यह नंबर काफी अच्छे हैं।

2023-24 पाकिस्तान के लिए काफी व्यस्त रहने वाला है। जुलाई में वे दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका के दौरे पर जाएंगे और फिर अगस्त में अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेंगे। सितंबर में पाकिस्तान में एशिया कप का आयोजन होना है तो वहीं अक्टूबर-नवंबर में भारत में क्रिकेट विश्व कप खेला जाना है। दिसंबर-जनवरी में पाकिस्तान तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी। फरवरी-मार्च में वे दो टेस्ट तथा तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए वेस्टइंडीज को होस्ट करेंगे। मई में तीन-तीन टी20 मैचों के लिए नीदरलैंड-आयरलैंड और पांच टी20 मैचों के लिए इंग्लैंड का दौरा करेंगे।

भारत के खिलाफ कोई सीरीज नहीं खेलेगा पाकिस्तान

इस पूरे चक्र में पाकिस्तान को भारत के खिलाफ कोई द्विपक्षीय सीरीज खेलने का मौका नहीं मिलेगा। भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत ICC टूर्नामेंट्स एवं एशिया कप में ही देखने को मिलेगी। अक्टूबर 2024 में इंग्लैंड तीन टेस्ट मैचों के लिए पाकिस्तान दौरे पर जाएगी। दिसंबर-जनवरी में पाकिस्तान दो टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर जाएगी। फरवरी में न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका पाकिस्तान जाकर त्रिकोणीय सीरीज खेलेंगे।

इस पूरे चक्र में पाकिस्तान को 27 टेस्ट मुकाबले खेलने हैं। इसके अलावा वे 47 वनडे मुकाबले भी खेलेंगे। द्विपक्षीय सीरीज के अलावा एशिया कप, त्रिकोणीय सीरीज, चैंपियन्स ट्रॉफी और विश्व कप में भी वनडे मुकाबले होंगे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar