पाकिस्तान का वनडे वर्ल्ड कप को लेकर बड़ा फैसला, भारत के बजाय इस देश में खेल सकते हैं अपने मुकाबले 

पाकिस्तान वर्ल्ड कप के मैच भारत के बाहर खेल सकती है
पाकिस्तान वर्ल्ड कप के मैच भारत के बाहर खेल सकती है

भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच मैदान में अंदर और बाहर तनातनी चलती रहती है। दोनों देशों के बीच पिछले काफी समय से एशिया कप और वर्ल्ड कप को लेकर तनातनी का माहौल बना हुआ है। दरअसल इसकी शुरुआत तब हुई जब बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा था कि भारतीय टीम एशिया कप 2023 के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी और अपने मुकाबले किसी न्यूट्रल वेन्यू पर खेलेगी। उस समय के पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा को यह बात पसंद नहीं आई थी और उन्होंने कहा था कि उनकी टीम भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप का बहिष्कार करेगी और खेलने नहीं आएगी।

दोनों देशों के बीच राजनीतिक सम्बन्ध अच्छे नहीं हैं और इसी वजह से भारत और पाकिस्तान केवल आईसीसी टूर्नामेंट और एशिया कप में ही आमने सामने आते हैं। न तो भारतीय टीम पाकिस्तान जाती है और न ही पाकिस्तान टीम यहाँ आती है।

हालांकि, अब ऐसा लग रहा है कि इसका असर वनडे वर्ल्ड कप की योजनाओं में भी पड़ गया है, क्योंकि ईएसपीएन क्रिकइंफो की एक रिपोर्ट के अनुसार, वनडे वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान के मैच बांग्लादेश में आयोजित कराये जा सकते हैं, जबकि टूर्नामेंट के बाकी मैच भारत में हो सकते हैं।

एशिया कप में न्यूट्रल वेन्यू पर खेलेगी भारतीय टीम

रिपोर्ट्स के अनुसार, हाल ही में एशियाई क्रिकेट परिषद की बैठक हुई जिसमें यह फैसला किया गया कि एशिया कप के बाकी मैच पाकिस्तान में खेले जाएंगे जबकि भारत के मैच न्यूट्रल वेन्यू पर होंगे। मीटिंग में मौजूद एक अधिकारी ने बताया,

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने भारत के मैच न्यूट्रल वेन्यू (पाकिस्तान के बाहर) पर खेलने का प्रस्ताव रखा है। उन्होंने बीसीसीआई को सूचित नहीं किया है कि न्यूट्रल वेन्यू कौन सा होगा। एसीसी ने इस पर कोई फैसला नहीं किया है। इस पर अगली बैठक में चर्चा की जाएगी। लोगिस्टिक और फाइनेंसियल नजरिए को भी ध्यान में रखा जायेगा। साथ ही हम नहीं जानते कि आधिकारिक ब्रॉडकास्टर इस कदम के लिए सहमत होगा या नहीं क्योंकि उन्हें दूसरे देश में एक और क्रू की आवश्यकता होगी।

बता दें कि अभी तक वर्ल्ड कप को लेकर कुछ भी आधिकारिक नहीं हुआ है और बीसीसीआई की तरफ से भी कोई जानकारी नहीं दी गई है। ऐसे में हमें देखना होगा कि अंतिम फैसला क्या होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment