पाकिस्तान के गेंदबाज 'बॉल टैंपरिंग' करते थे...भारत के पूर्व दिग्गज पेसर ने लगाया बड़ा आरोप

Australia v India - Commonwealth Bank Series 2nd Final
Australia v India - Commonwealth Bank Series 2nd Final

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व तेज गेंदबाज और अपनी स्विंग के लिए मशहूर प्रवीण कुमार (Praveen Kumar) ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। उन्होंने कहा है कि पाकिस्तानी गेंदबाज रिवर्स स्विंग हासिल करने के लिए बॉल टैंपरिंग करते थे। प्रवीण कुमार ने एक और बड़ा आरोप पाकिस्तानी प्लेयर्स के ऊपर लगाया कि वो दिखावा काफी ज्यादा करते हैं।

प्रवीण कुमार ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत विराट कोहली के साथ वेस्टइंडीज के खिलाफ की थी। प्रवीण ने इससे पहले लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था और इसी वजह से उन्हें टेस्ट मैचों में भी खेलने का मौका मिला। हालांकि प्रवीण कुमार भारत के लिए लिमिटेड ओवर्स में काफी समय तक खेले लेकिन टेस्ट में वो मात्र 6 मैच ही खेल पाए।

प्रवीण कुमार के नाम 6 टेस्ट मैचों में 27 विकेट दर्ज हैं। इसके अलावा 68 वनडे में 77 और 10 टी20 मुकाबलों में 8 विकेट उन्होंने लिए थे। प्रवीण के पास गेंद को स्विंग कराने की कला थी लेकिन इंजरी की वजह से उनका करियर उतना सफल नहीं हुआ और उन्होंने 2018 में संन्यास ले लिया था।

रिवर्स स्विंग के लिए गेंद से की जाती थी छेड़छाड़ - प्रवीण कुमार

प्रवीण कुमार ने अपने करियर के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ भी कई मुकाबले खेले थे। अब उनका एक वीडियो सामने आया है जिसमें वो पाकिस्तानी प्लेयर्स पर बॉल टैंपरिंग का आरोप लगा रहे हैं। लल्लनटॉप पर बातचीत के दौरान प्रवीण कुमार ने कहा,

हर कोई गेंद से छेड़छाड़ करता है लेकिन पाकिस्तानी गेंदबाज थोड़ा ज्यादा करते थे। अब तो हर जगह कैमरे लग गए हैं लेकिन पहले सभी ऐसा करते थे। पाकिस्तानी गेंदबाज एक साइड से गेंद को खुरच देते थे। हालांकि आप इसका फायदा तभी उठा सकते हैं, जब आपके पास स्किल हो। अगर मैं गेंद को स्क्रैच करके किसी को दे दूं, तो उसके पास इतनी कला होनी चाहिए कि वो रिवर्स स्विंग हासिल कर सके।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment