न्यूजीलैंड के टीम की T20 टूर्नामेंट फाइनल में चौंकाने वाली हार, पापुआ न्यू गिनी ने दिया जबरदस्त झटका

Papua New Guinea Women
Papua New Guinea Women's Cricket Team

न्यूजीलैंड में 17 से 21 जनवरी तक 2024 Women's T20I Pacific Cup खेला गया, जिसके फाइनल में पापुआ न्यू गिनी ने न्यूजीलैंड की माओरी टीम को 5 विकेट से हराकर खिताब पर कब्ज़ा किया। तीसरे स्थान के मुकाबले में वानातू ने सामोआ को 23 रन से हराया, वहीं पांचवें स्थान के मुकाबले में कुक आइलैंड्स ने फिजी को 9 विकेट से हराया।

इस टूर्नामेंट में कुल मिलाकर 18 मैच खेले गये, जिसमें से 12 मैच महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय थे। न्यूजीलैंड माओरी टीम के मुकाबलों को अंतरराष्ट्रीय की मान्यता नहीं मिली थी। लीग स्टेज में सभी टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ एक-एक मैच खेला और टॉप 2 टीमों ने फाइनल में जगह बनाई।

न्यूजीलैंड माओरी ने लीग स्टेज में 5 मैचों में सभी 5 मैच जीते और अंक तालिका में पहले स्थान पर रहे। उन्होंने पापुआ न्यू गिनी को 7 विकेट, वानातू को 5 विकेट, फिजी को 67 रन, कुक आइलैंड्स को 9 विकेट और सामोआ को 5 विकेट से हराया था। पापुआ न्यू गिनी की टीम 5 मैचों में 4 जीत के साथ दूसरे स्थान पर रही और फाइनल में जगह बनाई। उन्होंने सामोआ को 10 विकेट, कुक आइलैंड्स को 128 रन, वानातू को 23 रन और फिजी को 9 विकेट से हराया था।

सामोआ ने कुक आइलैंड्स को 1 रन, वानातू को 3 विकेट और फिजी को 26 रनों से हराया एवं 5 मैचों में 3 जीत के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर रहे। वानातू ने फिजी को 135 रन और कुक आइलैंड्स को 120 रनों से हराकर अंक तालिका में चौथा स्थान हासिल किया था। इसके अलावा कुक आइलैंड्स ने पांचवें स्थान के मुकाबले से पहले फिजी को लीग स्टेज में भी 9 विकेट से ही हराया था। फिजी की टीम ने टूर्नामेंट में एक भी जीत दर्ज नहीं की।

फाइनल में न्यूजीलैंड माओरी ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 87 रन बनाये, जिसके जवाब में पापुआ न्यू गिनी ने 18.3 ओवर में 5 विकेट खोकर खिताबी जीत हासिल की थी। पापुआ न्यू गिनी की सिबोना जिम्मी ने फाइनल में शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन किया और सिर्फ 10 रन देकर 5 विकेट लेने के अलावा 25 रनों की अहम पारी भी खेली।

पैसिफिक कप में वानातू की रचेल एंड्रू ने सबसे ज्यादा 227 रन बनाये, वहीं वानातू की ही सेलिना सोलमन ने सबसे ज्यादा 13 विकेट लिए। टूर्नामेंट का एकमात्र शतक भी रचेल एंड्रू ने ही लगाया और कुक आइलैंड्स के खिलाफ 106 रनों की बेहतरीन नाबाद पारी खेली थी। पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड सेलिना सोलमन के नाम रहा और उन्होंने कुक आइलैंड्स के खिलाफ सिर्फ 9 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment