Create

"वे जहां भी खेल रहे होते हैं वहां हमेशा कुछ न कुछ ड्रामा होता है" - वेस्टइंडीज टीम को लेकर आई प्रतिक्रिया 

भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज को टी20 सीरीज में भी हार का सामना करना पड़ा
भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज को टी20 सीरीज में भी हार का सामना करना पड़ा

पिछले कुछ सालों में वेस्टइंडीज (West Indies Cricket Team) का प्रदर्शन सभी प्रारूपों में खराब रहा है। टी20 प्रारूप में यह टीम माहिर मानी जाती थी लेकिन अब इस प्रारूप में भी उन्हें संघर्ष करते हुए देखा जा सकता है। कुछ ऐसा ही पूर्व भारतीय विकेटकीपर पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) का भी मानना है। पार्थिव के मुताबिक टी20 में वेस्टइंडीज आक्रामक खेल के लिए जानी जाती थी, जो कुछ समय से वह नहीं खेल पा रहे हैं।

क्रिकबज पर चर्चा करते हुए, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि वेस्टइंडीज ने अपने हालिया मैचों में कैसा प्रदर्शन किया है। उन्होंने सुझाव दिया कि सबसे छोटे प्रारूप में एक और सीरीज हारने के बाद उन्हें कड़ी मेहनत करने की जरूरत है।

पार्थिव पटेल ने कहा,

किसी को उस स्वभाव की जरूरत होती है जो वेस्टइंडीज आमतौर पर आपको देता है। वे जहां भी खेल रहे हैं वहां हमेशा कुछ न कुछ ड्रामा होता है। हर बार वे वहां जाते हैं और क्रिकेट के उस अलग ब्रांड को खेलते हैं। वे इससे कोसों दूर हैं।

भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-0 की हार के बाद कैरेबियाई टीम से छोटे प्रारूप में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी। टी20 सीरीज के दूसरे मैच को छोड़कर टीम एक भी मुकाबला नहीं जीत पाई और सीरीज 4-1 के अंतर से हार गई।

वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को स्पिन से निपटने के लिए पार्थिव पटेल ने दी अहम सलाह

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज भारतीय स्पिनर्स के सामने जूझते नजर आये। सीरीज के आखिरी मैच में तो वेस्टइंडीज के सभी विकेट भारत के स्पिन गेंदबाजों ने ही चटकाए। पार्थिव पटेल ने सुझाव दिया कि बल्लेबाजों को नेट्स पर हिट करने से पहले स्पिन गेंदबाजी का वीडियो देखना चाहिए। उन्होंने कहा कि बेसिक चीजों पर ध्यान देना भी मददगार साबित हो सकता है। पूर्व विकेटकीपर ने आगे कहा,

यदि आप कलाई के स्पिनरों को नहीं पिक कर रहे हैं, तो आप नेट पर जाने से पहले कुछ वीडियो देखने की कोशिश कर सकते हैं और कुछ क्लू लेने की कोशिश कर सकते हैं और स्पिन के साथ खेलने के पुराने स्कूल के तरीके पर वापस जा सकते हैं, न कि स्पिन के खिलाफ। यदि आप इसे बिल्कुल नहीं पिक कर पा रहे हैं, तो आपको अपने बेसिक पर वापस जाना होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment