ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने जीता प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड, महिला वर्ग में भारतीय ऑलराउंडर ने मारी बाजी 

Australia v Pakistan - Men
Australia v Pakistan - Men's 2nd Test: Day 4

मंगलवार को दिसंबर महीने के आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड (ICC Player of the Month Award) जीतने वाले खिलाड़ियों के नाम का खुलासा हो गया। पुरुष वर्ग में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) और महिला वर्ग में भारतीय ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) को विजेता घोषित किया गया। कमिंस के साथ बांग्लादेश के तैजुल इस्लाम और न्यूजीलैंड के ग्लेन फिलिप्स को भी नॉमिनेट किया गया था। वहीं, दीप्ति के साथ भारत की ही जेमिमा रॉड्रिग्स और ज़िम्बाब्वे की प्रेशियस मरांगे भी अवार्ड जीतने के दावेदारों में शामिल थीं।

पैट कमिंस के लिए पिछला साल शानदार गुजरा और उन्होंने साल के आखिरी महीने में अपने जबरदस्त प्रदर्शन से आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ बनने में भी कामयाबी हासिल की। कमिंस ने दिसंबर महीने में पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट मुकाबले खेले और उसमें 13 विकेट अपने नाम किये। पर्थ टेस्ट की दोनों पारियों को मिलाकर दाएं हाथ के तेज गेंदबाज को सिर्फ तीन विकेट मिले थे लेकिन मेलबर्न में उन्होंने दोनों पारियों में पांच-पांच विकेट लिए और अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ चुने जाने पर पैट कमिंस ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा,

टीम के लिए सभी प्रारूपों में यह साल शानदार रहा और पाकिस्तान की चुनौतीपूर्ण टीम के खिलाफ दमदार प्रदर्शन करके इसका अंत करना 2023 का अंत करने का अच्छा तरीका रहा। कुल मिलाकर हम अब तक की गर्मियों से बहुत खुश हैं और वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड सीरीज के लिए तत्पर हैं।

दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था जबरदस्त प्रदर्शन

भारत की दीप्ति शर्मा ने पहली बार आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड अपने नाम किया। उन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अलग-अलग फॉर्मेट की सीरीज में शानदार ऑलराउंड खेल दिखाया था। दीप्ति ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में अर्धशतक लगाने के अलावा दोनों पारियों को मिलाकर कुल नौ विकेट झटके थे और भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में भी पारी में पांच विकेट लिए थे। अवार्ड जीतने पर दीप्ति ने कहा,

दिसंबर के लिए आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ़ द मंथ चुना जाना सम्मान की बात है। मैं इस समय अपने खेल के बारे में बहुत अच्छा महसूस कर रही हूं और मुझे खुशी है कि यह पिछले महीने मजबूत विरोधियों के खिलाफ भारत के लिए मेरे प्रदर्शन में दिखाई दिया। मैं कड़ी मेहनत करना जारी रखूंगी ताकि भविष्य में मुझे ऐसे और भी पल मिल सकें।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar