शेन वॉर्न के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं नाथन लियोन, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने दिया बड़ा बयान

Australia Pakistan Cricket Preview
Australia Pakistan Cricket Preview

ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज स्पिनर नाथन लियोन (Nathan Lyon) ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। नाथन लियोन ने टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट चटका दिए हैं और दिग्गज गेंदबाजों की लिस्ट का हिस्सा बन चुके हैं। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान पैट कमिंस का मानना है कि नाथन लियोन टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट भी ले सकते हैं और शेन वॉर्न के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं।

नाथन लियोन ने पर्थ टेस्ट मैच के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ 5 विकेट लिए और इस दौरान उन्होंने अपने 500 विकेटों का आंकड़ा हासिल किया। अब नाथन लियोन टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले आठवें गेंदबाज बन गए हैं। लियोन ने 123 टेस्ट मैचों की 230 पारियों में 500 विकेट लेने का कीर्तिमान रचा। पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच से पहले उनके नाम 496 विकेट दर्ज थे।

नाथन लियोन टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट ले सकते हैं - पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान पैट कमिंस ने नाथन लियोन की जमकर तारीफ की और कहा कि वो टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट भी पूरे कर सकते हैं। कमिंस ने कहा,

लियोन कम से कम चार-पांच साल और खेल सकते हैं। हर साल 10 मैच होते हैं। इससे लियोन 40-50 टेस्ट मैच और खेल सकते हैं। अगर वो एक मैच में चार-पांच विकेट लेते हैं तो फिर उनके 700 विकेट पूरे हो जाएंगे।

आपको बता दें कि टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व स्पिनर गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन के नाम है। उन्होंने 133 टेस्ट मैचों की 230 पारियों में 800 विकेट हासिल किये थे। इसके बाद शेन वॉर्न का नंबर आता है जिन्होंने 708 विकेट लिए थे। वहीं भारत के अनिल कुंबले ने 619 विकेट चटकाए थे और जेम्स एंडरसन भी 600 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं। दिवंगत शेन वॉर्न ने 2019 के एशेज के दौरान भविष्यवाणी की थी कि लियोन 700 विकेट टेस्ट क्रिकेट में ले सकते हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता