NZ vs AUS: कैमरन ग्रीन के नंबर 4 पर प्रदर्शन से खुश हुए कप्तान पैट कमिंस, वेलिंग्टन में जीत के बाद दी बड़ी प्रतिक्रिया

New Zealand v Australia - Men
New Zealand v Australia - Men's 1st Test: Day 4

ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को दो मैचों की टेस्ट सीरीज (NZ vs AUS) के पहले मुकाबले में जबरदस्त तरीके से हराया और सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। इस मुकाबले में ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन (Cameron Green) का प्रदर्शन शानदार रहा। जीत के बाद, कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) भी नंबर 4 पर ग्रीन के बल्लेबाजी प्रदर्शन से खुश नजर आये।

वेलिंग्टन में खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 100 रनों के अंदर ही चार अहम विकेट गंवा दिए थे लेकिन कैमरन ग्रीन ने एक छोर से मोर्चा संभाला और अपने टेस्ट करियर की सबसे बड़ी पारी खेलते हुए अपनी टीम के स्कोर को 383 तक पहुँचाया। ग्रीन ने 174 रनों की नाबाद पारी खेली और अपनी टीम की 172 रनों की जीत में शानदार योगदान दिया। ऑलराउंडर खिलाड़ी को (174*, 34 और 1/16) को शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया।

कैमरन ग्रीन ने कुछ समय पहले ही नंबर 4 पर बल्लेबाजी की भूमिका संभाली है और इसी वजह से कमिंस समझते हैं कि एक बल्लेबाज को किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जब टीम उन्हें एक नई भूमिका निभाने के लिए कहती है।

पहले टेस्ट के बाद रिपोर्टर्स से बात करते हुए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा,

मुझे लगा कि यह अविश्वसनीय रूप से प्रभावशाली था और इसने उसे आगे बढ़ने का एक अच्छा खाका दिया है। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करना थोड़ा अलग है, लेकिन पारी की गति मेरे लिए सबसे अलग थी। हम जानते हैं कि वह समय बिता सकता है और इस तरह से अपनी पारी का निर्माण कर सकता है, लेकिन यह थोड़ा अलग तरीका था। मुझे लगा कि उसके (ग्रीन) पास वास्तव में स्पष्ट खेल योजना थी - अपने पैरों का इस्तेमाल किया, गेंदबाजों पर दबाव बनाया लेकिन अपने शॉट भी खेले, अच्छी तरह से गेंदों को छोड़ा और जब जरूरत थी तब डक किया। मुझे लगा कि उसने खूबसूरती से खेला, चार गेंदों का खुद सामना किया, फिर आखिरी दो के लिए जोश हेजलवुड को सामने लाये। यह वास्तव में एक स्मार्ट तरीका था जो उसने अपनाया, और स्कोरबोर्ड भी नहीं रुका।

ग्रीन ने अपनी पारी के दौरान ऑस्ट्रेलिया की तरफ से न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में दसवें विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया और जोश हेजलवुड (22) के साथ 116 रन जोड़े थे। इस साझेदारी की मदद से ही ऑस्ट्रेलिया बड़े स्कोर तक पहुंची, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड पहली पारी में 179 पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 169 का स्कोर बनाया लेकिन पहली पारी की बढ़त के आधार पर 369 का लक्ष्य दिया, जिसका पीछा करते हुए न्यूजीलैंड टीम 196 पर ढेर हो गई।

Quick Links