Create
Notifications

"जहीर खान की कप्तानी में खेलने के बाद मुझे एहसास हुआ कि गेंदबाज भी कप्तानी कर सकता है"

पैट कमिंस आईपीएल में जहीर खान की कप्तानी में भी खेल चुके हैं
पैट कमिंस आईपीएल में जहीर खान की कप्तानी में भी खेल चुके हैं
सावन गुप्ता
visit

ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australia Cricket Team) के नए टेस्ट कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान (Zaheer Khan) को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि जहीर खान को देखकर ही उन्हें मोटिवेशन मिला कि एक तेज गेंदबाज भी कप्तानी कर सकता है।

पैट कमिंस 2017 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की टीम का हिस्सा थे। उस टीम के कप्तान जहीर खान थे जिन्होंने बेहतरीन तरीके से टीम का नेतृत्व किया था। पैट कमिंस के मुताबिक जहीर खान को देखकर ही उन्हें ये लगा कि तेज गेंदबाज के कप्तान होने में कोई हर्ज नहीं है।

जहीर खान को देखकर मुझे मोटिवेशन मिला - पैट कमिंस

जिस तरह से जहीर खान ने दिल्ली डेयरडेविल्स टीम की अगुवाई की थी उसकी पैट कमिंस ने काफी तारीफ की है। पर्थ नाऊ की खबर के मुताबिक उन्होंने कहा,

टी20 में मुझे उनकी कप्तानी काफी पसंद आई थी। उन्होंने बेहतरीन तरीके से टीम का नेतृत्व किया था। उनके पास गेंदबाजी के लिए कई सारे आइडियाज थे और वो फील्ड सजाने और रणनीति बनाने में मेरी काफी मदद करते थे। मुझे उससे काफी फायदा हुआ था। मुझे नहीं लगता है कि तेज गेंदबाज के कप्तान बनने से कोई नुकसान है।

पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है, जबकि स्टीव स्मिथ को उप कप्तानी सौंपी गई है। रिची बेनॉड के बाद पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के लिए फुल टाइम कप्तानी करने वाले पहले तेज गेंदबाज होंगे। पैट कमिंस दो साल तक ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम के उप कप्तान रहे और अब टिम पेन की जगह उन्हें कप्तान बना दिया गया है। पैट कमिंस को टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी करने का ज्यादा अनुभव नहीं है। इससे पहले उन्होंने डोमेस्टिक वनडे क्रिकेट में केवल न्यू साउथ वेल्स की कप्तानी की थी।


Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now