शाहीन अफरीदी को इस वजह से कप्तानी से हटाया गया, पीसीबी ने अपने बयान में किया बड़ा खुलासा

New Zealand v Pakistan - Men
New Zealand v Pakistan - Men's T20 Game 4

शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Afridi) को पाकिस्तान टीम (Pakistan Cricket Team) की कप्तानी से हटाने को लेकर पीसीबी ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक बयान जारी कर बताया कि शाहीन शाह अफरीदी को हटाकर बाबर आजम को क्यों कप्तान बनाया गया। इसके मुताबिक पीसीबी शाहीन शाह अफरीदी के ऊपर ज्यादा भार नहीं डालना चाहती थी। बोर्ड ने अपने बयान में कहा कि एक तेज गेंदबाज के तौर पर शाहीन अफरीदी पाकिस्तान के लिए काफी बहुमूल्य हैं और उनके वर्कलोड को मैनेज करने के लिए ये फैसला लिया गया है।

शाहीन शाह अफरीदी को पाकिस्तान टीम की कप्तानी से हटा दिया गया है। अफरीदी की कप्तानी में पाकिस्तान का प्रदर्शन काफी खराब रहा था। टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था। इसी वजह से महज एक सीरीज के बाद ही उन्हें कप्तानी से हटा दिया गया और उनकी जगह दोबारा बाबर आजम की नियुक्ति की गई। बाबर आजम वर्ल्ड कप 2023 तक पाकिस्तान के कप्तान थे लेकिन टूर्नामेंट में खराब प्रदर्शन के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था और इसके बाद शाहीन अफरीदी को कप्तान बनाया गया था। हालांकि अब बाबर आजम दोबारा कप्तान के तौर पर वापस आ गए हैं।

शाहीन अफरीदी के वर्कलोड को कम किया गया है - पीसीबी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक बयान जारी कर बताया कि शाहीन अफरीदी के वर्कलोड को मैनेज करने के लिए उन्हें कप्तानी से हटाया गया। पीसीबी ने अपने बयान में कहा,

शाहीन अफरीदी ने अपने आपको स्टार तेज गेंदबाज के रूप में साबित किया है। वो कई साल से पाकिस्तान के पेस अटैक को लीड कर हैं। बोर्ड रोटेशन की अहमियत को समझता है और उनके पीक परफॉर्मेंस को मेनेटन रखना चाहता है। ये फैसला इसलिए लिया गया है, ताकि एक खिलाड़ी लंबे समय तक खेल पाए और खासकर तेज गेंदबाजों की इंजरी को मैनेज करना और भी अहम हो जाता है, क्योंकि पिछले दो साल शाहीन काफी चोटिल रहे हैं। पाकिस्तान बोर्ड नहीं चाहता है कि टी20 वर्ल्ड कप से पहले उनका मेन खिलाड़ी एक बार फिर चोटिल हो जाए और इसी वजह से वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत उनके ऊपर से कप्तानी का भार हटाया गया है। वर्ल्ड कप 2023 में नसीम शाह के साथ ऐसा हो चुका है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता