Create

6 खिलाड़ी जो अब तक सभी टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा रहे हैं 

कई दिग्गज खिलाड़ी इस लिस्ट का हिस्सा हैं
कई दिग्गज खिलाड़ी इस लिस्ट का हिस्सा हैं

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) 2021 के क्वालीफाइंग मुकाबले समाप्त हो चुके हैं और आज (23 अक्टूबर) से टी20 विश्व कप के सातवें संस्करण में सुपर 12 के मुकाबले शुरू हो जाएंगे तथा इसकी तैयारियां जोरों शोरों से हैं। 5 साल के लंबे अंतराल के बाद होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए सभी फैंस काफी जोश में नजर आ रहे हैं और अपनी पसंदीदा टीम को सपोर्ट करते नजर आएंगे।

भारत सबसे पहला टी20 वर्ल्ड कप चैंपियन था, जबकि वेस्टइंडीज एकमात्र ऐसी टीम है जिसने 2 बार इस खिताब पर कब्जा जमाया है। अब तक कुल मिलाकर छह बार टी20 विश्व कप का आयोजन किया जा चुका है और ऐसे बहुत ही कम खिलाड़ी हैं जिन्होंने सारे संस्करण में भाग लिया है। इस आर्टिकल में आज हम ऐसे 6 खिलाड़ियों का जिक्र करेंगे जो टी20 वर्ल्ड कप के हर संस्करण में खेले हैं।

6 खिलाड़ी जो अब तक सभी टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा रहे हैं

#1 रोहित शर्मा

भारतीय खिलाड़ी रोहित शर्मा
भारतीय खिलाड़ी रोहित शर्मा

हिटमैन रोहित शर्मा अब तक आयोजित हुए सभी टी20 वर्ल्ड कप में भाग लेने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी है। 2007 से लेकर अब तक खेले गए छह विश्व कप में रोहित शर्मा ने 28 मैचों में 39.58 की औसत से 673 रन बनाए हैं। इस बीच उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 79 रनों का है, जो उन्होंने 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था। वर्ल्ड कप के इस संस्करण में भारतीय टीम की वर्ल्ड कप जीत की उम्मीदें काफी हद तक रोहित शर्मा की बल्लेबाजी पर निर्भर रहेंगी।

#2 ड्वेन ब्रावो

ड्वेन ब्रावो के लिए यह आखिरी टी20 वर्ल्ड कप होगा
ड्वेन ब्रावो के लिए यह आखिरी टी20 वर्ल्ड कप होगा

टी20 क्रिकेट में सबसे माहिर खिलाड़ियों में वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो का नाम भी शुमार होता है। ब्रावो भी अपनी टीम के लिए अभी तक सभी टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा रहे हैं और मौजूदा वर्ल्ड कप उनके करियर का आखिरी वर्ल्ड कप होगा। ब्रावो ने अब तक वर्ल्ड कप में 29 मैच खेले हैं और बल्ले के साथ 504 रन तथा गेंद के साथ 25 विकेट चटकाए हैं।

#3 शाकिब अल हसन

शाकिब अल हसन का प्रदर्शन बांग्लादेश के लिए अहम होगा
शाकिब अल हसन का प्रदर्शन बांग्लादेश के लिए अहम होगा

बेहतरीन ऑलराउंडर में से एक बांग्लादेश के शाकिब अल हसन का भी यह लगातार सातवां विश्वकप होगा। उन्होंने अब तक टी20 वर्ल्ड कप के 28 मैचों में भाग लिया है, जहां उन्होंने 675 रन बनाए हैं। उन्होंने गेंदबाजी में भी पूरा योगदान देते हुए 39 विकेट झटके हैं। शाकिब ने अपनी टीम के लिए क्वालीफाइंग मैचों में अहम भूमिका निभाई और टीम को सुपर 12 में पहुंचाया।

#4 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

वेस्टइंडीज़ के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस गेल भी इस लिस्ट का हिस्सा हैं। इस खिलाड़ी ने अपने शानदार खेल से टूर्नामेंट में कई रिकॉर्ड बनाये हैं और मौजूदा वर्ल्ड कप में भी उनसे धमाकेदार प्रदर्शन की आस होगी। गेल ने वर्ल्ड कप में अब तक 28 मुकाबले खेले हैं और 920 रन बनाये हैं। इसके अलावा गेंदबाजी में भी उन्होंने 9 विकेट चटकाए हैं।

#5 मुशफिकुर रहीम

मुशफिकुर रहीम
मुशफिकुर रहीम

बांग्लादेश के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक मुशफिकुर रहीम भी वर्ल्ड कप के हर संस्करण में खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं। रहीम अपनी टीम के लिए एक जबरदस्त खिलाड़ी साबित हुए हैं लेकिन वर्ल्ड कप में उनका प्रदर्शन उनकी काबिलियत के अनुरूप नहीं रहा है। रहीम ने 28 मैचों में 307 रन बनाये हैं और उनके नाम एक भी शतक और अर्धशतक नहीं दर्ज है।

#6 महमूदुल्लाह

महमूदुल्लाह
महमूदुल्लाह

35 वर्षीय महमूदुल्लाह टी20 वर्ल्ड कप 2021 में बांग्लादेश की कप्तानी कर रहे हैं और टीम ने क्वालीफाइंग राउंड में अच्छा प्रदर्शन करते हुए सुपर 12 में जगह भी बना ली है। महमूदुल्लाह टीम के लिए गेंद और बल्ले दोनों के साथ योगदान देते हुए नजर आते हैं और सुपर 12 में टीम के अच्छे प्रदर्शन के लिए इनका अच्छा करना काफी जरूरी है। टी20 वर्ल्ड कप में अब तक इस खिलाड़ी ने 25 मैचों में 284 रन और 8 विकेट हासिल किये हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment