COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ी आज कहां हैं 

Vasu Jain
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
14.30K   //    08 Mar 2019, 10:02 IST

Image result for emerging player of ipl

आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीगो में शूमार हैं । जिसमें लगभग सभी देशों के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं और साथ ही इस लीग में नए युवा चेहरो को अपना हुनर दिखाने का पूरा मौका मिलता हैं ।  

आईपीएल में खिलाड़ियों को कई पुरस्कार और धनराशि से सम्मानित किया जाता हैं । ऐसे में आईपीएल का एक पुरस्कार जो युवा खिलाड़ियों को दिया जाता हैं वो इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड हैं । यह अवॉर्ड को उन युवा खिलाड़ियों को मिलता हैं जो आईपीएल सीजन में शानदार प्रर्दशन करते हैं ।

आज हम बात करेंगें उन खिलाड़ियों की जिन्होंने आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड जीता हैं । आइए एक नज़र डालते हैं उन खिलाड़ियों पर —  

2008 श्रीवत्स गोस्वामी 

Related image

आईपीएल के पहले सीजन में इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड का खिताब श्रीवत्स गोस्वामी को मिला था । उन्होंने राहुल द्रविड़ की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम से खेलते हुए 2008 आईपीएल सीजन में अच्छा प्रर्दशन किया था । उन्होंने उस सीजन में गोस्वामी नें 4 मैच खेले जिसमे उन्होंने 27.33 की औसत से 82 रन बनाए जिसमे एक अर्धशतक शामिल हैं । उन्होंने विकेट पीछे दो कैच और दो स्टंप्स किये हैं । गोस्वामी में तीन आईपीएल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर उसके बाद 2011 में कोलकाता नाइट राइडर्स और 2012 से 2014 तक राजस्थान रॉयलस का हिस्सा रहे । 2014 सीजन के बाद गोस्वामी को आईपीएल के अगले तीन सीजन तक खेलने का मौका नहीं मिला ,उसके बाद 2018 आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया ।

 2009 रोहित शर्मा

Related image

आईपीएल के दूसरे सीजन में इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड का खिताब रोहित शर्मा को मिला था । उन्होंने एडम गिलक्रिस्ट की अगुवाई वाली डेक्कन चार्जस टीम से खेलते हुए शानदार प्रर्दशन करके अपनी टीम को आईपीएल का खिताब जीतवाया था । उस सीजन में रोहित ने शानदार प्रर्दशन किया था उन्होंने 16 मैचों में 27.84 की औसत से 362 रन बनाए जिसमे एक अर्धशतक शामिल हैं । उस सीजन में रोहित ने गेंद से भी कमाल किया था उन्होंने 11 विकेट चटकाए थे,जिसमे एक हैट्रिक शामिल हैं । रोहित ने डेक्कन चार्जस के लिए पहले तीन सीजन खेले उसके बाद साल 2011 में रोहित मुंबई इंडियंस का हिस्सा बन गए । उनकी कप्तानी में मुंबई ने तीन बार आईपीएल के खिताब पर कब्जा किया । 

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 5 NEXT
Advertisement
Topics you might be interested in:
Vasu Jain
ANALYST
Cricket Analyst
Advertisement
Fetching more content...