Create

आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ी आज कहां हैं 

Image result for emerging player of ipl

आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीगो में शूमार हैं । जिसमें लगभग सभी देशों के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं और साथ ही इस लीग में नए युवा चेहरो को अपना हुनर दिखाने का पूरा मौका मिलता हैं ।

आईपीएल में खिलाड़ियों को कई पुरस्कार और धनराशि से सम्मानित किया जाता हैं । ऐसे में आईपीएल का एक पुरस्कार जो युवा खिलाड़ियों को दिया जाता हैं वो इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड हैं । यह अवॉर्ड को उन युवा खिलाड़ियों को मिलता हैं जो आईपीएल सीजन में शानदार प्रर्दशन करते हैं ।

आज हम बात करेंगें उन खिलाड़ियों की जिन्होंने आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड जीता हैं । आइए एक नज़र डालते हैं उन खिलाड़ियों पर —

2008 श्रीवत्स गोस्वामी

Related image

आईपीएल के पहले सीजन में इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड का खिताब श्रीवत्स गोस्वामी को मिला था । उन्होंने राहुल द्रविड़ की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम से खेलते हुए 2008 आईपीएल सीजन में अच्छा प्रर्दशन किया था । उन्होंने उस सीजन में गोस्वामी नें 4 मैच खेले जिसमे उन्होंने 27.33 की औसत से 82 रन बनाए जिसमे एक अर्धशतक शामिल हैं । उन्होंने विकेट पीछे दो कैच और दो स्टंप्स किये हैं । गोस्वामी में तीन आईपीएल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर उसके बाद 2011 में कोलकाता नाइट राइडर्स और 2012 से 2014 तक राजस्थान रॉयलस का हिस्सा रहे । 2014 सीजन के बाद गोस्वामी को आईपीएल के अगले तीन सीजन तक खेलने का मौका नहीं मिला ,उसके बाद 2018 आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया ।

2009 रोहित शर्मा

Related image

आईपीएल के दूसरे सीजन में इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड का खिताब रोहित शर्मा को मिला था । उन्होंने एडम गिलक्रिस्ट की अगुवाई वाली डेक्कन चार्जस टीम से खेलते हुए शानदार प्रर्दशन करके अपनी टीम को आईपीएल का खिताब जीतवाया था । उस सीजन में रोहित ने शानदार प्रर्दशन किया था उन्होंने 16 मैचों में 27.84 की औसत से 362 रन बनाए जिसमे एक अर्धशतक शामिल हैं । उस सीजन में रोहित ने गेंद से भी कमाल किया था उन्होंने 11 विकेट चटकाए थे,जिसमे एक हैट्रिक शामिल हैं । रोहित ने डेक्कन चार्जस के लिए पहले तीन सीजन खेले उसके बाद साल 2011 में रोहित मुंबई इंडियंस का हिस्सा बन गए । उनकी कप्तानी में मुंबई ने तीन बार आईपीएल के खिताब पर कब्जा किया ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

2010 सौरभ तिवारी

Related image

आईपीएल के तीसरे सीजन में इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड का खिताब सौरभ तिवारी को मिला था । सौरभ तिवारी को मुंबई इंडियंस ने पहले आईपीएल में अपनी टीम में शामिल किया था । पहले दो सीजन में सौरभ तिवारी को खेलने का मौका कम मिला मगर साल 2010 के आईपीएल सीजन में तिवारी ने मुंबई इंडियंस के लिए शानदार प्रर्दशन किया था । उन्होंने उस सीजन में 16 मैचों में 29.92 की औसत से 419 रन बनाए जिसमे तीन अर्धशतक शामिल हैं । इस सीजन के बाद सौरभ तिवारी साल 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम में शामिल हो गए । आरसीबी के लिए खेलते हुए सौरभ तिवारी का प्रर्दशन बेहद खराब रहा और बाद में उन्हें आरसीबी ने रिलीज कर दिया । 2015 के आईपीएल में तिवारी दिल्ली कैपिटल्स,2016 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस् और 2017 & 2018 में फिर मुंबई इंडियंस का हिस्सा बने । 2019 आईपीएल ऑक्शन में उन्हें किसी भी टीम ने अपनी टीम में शामिल नहीं किया ।

2011 इकबाल अब्दुल्ला

Image result for iqbal abdullah kkr

आईपीएल के चौथे सीजन में इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड का खिताब इकबाल अब्दुल्ला को मिला था । इकबाल अब्दुल्ला को आईपीएल के पहले सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम में शामिल किया था । उन्होंने 2011 आईपीएल सीजन में 16 विकेट लेकर इर्मजिंग प्लेयर अवॉर्ड का खिताब अपने नाम किया था ।

इकबाल अब्दुल्ला एक बांए हाथ के स्पिन गेंदबाज़ हैं और अपनी फिरकी से उन्होंने शानदार प्रर्दशन किया था । अब्दुल्ला पहले पांच सीजन केकेआर से खेले उसके बाद वो साल 2014 में राजस्थान रॉयलस और 2015 से लेकर 2017 तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा बने । 2017 आईपीएल सीजन के बाद इकबाल अब्दुल्ला को आईपीएल खेलने का मौका नहीं मिला । वह रणजी ट्रॉफी में मुंबई के लिए खेलते हैं ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

2012 मंदीप सिंह

Image result for mandeep singh kxip

आईपीएल के पांचवें सीजन में इर्मजिंग प्लेयर अवॉर्ड का खिताब मंदीप सिंह को मिला था। मनदीप ने अपने आईपीएल करियर की शुरुवात 2010 आईपीएल सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए की थी उसके बाद साल 2011 में उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने अपनी टीम में शामिल कर लिया था । पंजाब के लिए मंदीप ने 2012 आईपीएल सीजन में शानदार प्रर्दशन किया था । उस सीजन में उन्होंने 16 मैचों में 27.00 की औसत से 432 रन बनाए जिसमे दो अर्धशतक शामिल हैं । मंदीप चार साल तक पंजाब टीम का हिस्सा रहे उसके बाद साल 2015 में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपनी टीम में शामिल कर लिया और चार सीजन तक टीम में रहे । 2019 आईपीएल में मंदीप फिर से किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा बन गए ।

2013 संजू सैमसन

Image result for sanju samson rajasthan royals 2013

आईपीएल के छठे सीजन में इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड का खिताब संजू सैमसन को मिला था । सैमसन का यह पहला आईपीएल सीजन था जिसमे उन्होंने शानदार प्रर्दशन किया था । सैमसन ने 2013 आईपीएल में 11 मैचों में 25.75 की औसत से 206 रन बनाए जिसमे एक अर्धशतक शामिल हैं । सैमसन पहले तीन आईपीएल में राजस्थान रॉयलस का हिस्सा रहे उसके बाद साल 2016 में राजस्थान रॉयलस के प्रतिबंध के बाद वह दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा बने । 2018 आईपीएल में वह फिर राजस्थान रॉयलस टीम से जुड गए ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

2014 अक्षर पटेल

Image result for axar patel kxip

आईपीएल के सातवें सीजन में इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड का खिताब अक्षर पटेल को मिला था। अक्षर ने 2014 आईपीएल पंजाब की ओर से खेलते हुए शानदार प्रर्दशन किया था । उन्होंने उस सीजन में 17 मैचों में 23.82 की औसत से 17 विकेट हासिल किए । उनके इसी प्रर्दशन के कारण पंजाब उस सीजन में फाइनल तक पहुंच पाई । अक्षर गेंद के साथ—साथ बल्लेबाज़ी में भी अपना योगदान देते हैं । उन्होंने पंजाब के लिए पांच सीजन में शिरकत की उसके बाद 2019 आईपीएल में पंजाब ने उन्हें रिलीज कर दिया । 2019 आईपीएल ऑक्शन में उन्हें दिल्ली केपिटल्स ने अपनी टीम में शामिल कर लिया ।

2015 श्रेयस अय्यर

Related image

आईपीएल के आठवें सीजन में इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड का खिताब श्रेयस अय्यर को मिला था। अय्यर ने 2015 आईपीएल सीजन में दिल्ली की ओर से खेलते हुए शानदार प्रर्दशन किया था । उन्होंने उस सीजन में 14 मैचों में 33.76 की औसत से 439 रन बनाए जिसमे चार अर्धशतक शामिल हैं । अय्यर दिल्ली कैपिटल्स के लिए चार सीजन खेले हैं । 2018 आईपीएल के दौरान गौतम गंभीर ने दिल्ली की कप्तानी छोड़ दी उसके बाद दिल्ली ने श्रेयस अय्यर को कप्तान बनाया । 2019 आईपीएल में श्रेयस अय्यर दिल्ली के कप्तान होंगे ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

2016 मुस्ताफ़िजुर रहमान

Image result for mustafizur rahman ipl 2016

आईपीएल के नौवें सीजन में इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड का खिताब मुस्ताफ़िजुर रहमान को मिला था। इस खिताब को जितने वाले वह पहले विदेशी खिलाड़ी बने । मुस्ताफ़िजुर ने 2016 आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए शानदार प्रर्दशन किया था और अपनी टीम को आईपीएल का खिताब जीताने में अहम रोल अदा किया। मुस्ताफ़िजुर ने 2016 आईपीएल में 16 मैचों में 17 विकेट लिए थे । मुस्ताफ़िजुर हैदराबाद के लिए दो सीजन खेले उसके बाद साल 2018 में मुंबई इंडियंस ने उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया । 2019 आईपीएल में मुंबई इंडियंस ने उन्हें रिलीज कर दिया ,वह इस सीजन किसी भी टीम का हिस्सा नहीं हैं ।

2017 बेसिल थम्पी

Thampi has sensational campaign back in 2017 with Gujarat Lions

आईपीएल के दसवें सीजन में इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड का खिताब बेसिल थम्पी को मिला था। थम्पी ने 2017 आईपीएल में गुजरात लायंस का हिस्सा रहे । उन्होंने उस सीजन में शानदार प्रर्दशन किया था । थम्पी ने 12 मैचों में 11 विकेट लिए थे । 2017 आईपीएल सीजन के बाद गुजरात का आईपीएल से करार खत्म हो गया। थम्पी 2018 आईपीएल सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा बन गए । उस सीजन में थम्पी के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड जुड़ गया । उन्होंने उस सीजन के एक मैच में अपने चार ओवरों में 70 रन देकर आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे गेंदबाज़ साबित हुए । 2019 आईपीएल में भी हैदराबाद ने उन्हें रिटेन किया हैं ।

2018 ऋषब पंत

Related image

आईपीएल के 11वें सीजन के इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड का खिताब ऋषब पंत के नाम रहा । पंत ने 2018 आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स से खेलते हुए शानदार प्रर्दशन किया था । उन्होंने 14 मैचों में 35.65 की औसत से 684 रन बनाए जिसमे पांच अर्धशतक और एक शतक शामिल हैं । उन्होंने विकेट पिछे 15 कैच और 5 स्टंप्स किए हैं। ऋषब आईपीएल 2018 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर रहे । पंत के अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भी दिल्ली आईपीएल 2018 की अंक तालिका में सबसे नीचे रही । उनके इसी प्रर्दशन के बदौलत उन्हें भारतीय टीम में जगह मिली । पंत इसी प्रर्दशन को 2019 आईपीएल में भी दोहराना चाहेंगे ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment