टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाले हर एक भारतीय खिलाड़ी और कोच को मिलेंगे कितने रुपए? जानिए पूरी डिटेल

South Africa v India: Final - ICC Men
टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम पर होगी पैसों की बारिश

T20 World Cup Prize Money Indian Team : भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी अपने नाम की और 11 साल के आईसीसी टाइटल के सूखे को खत्म किया। टीम इंडिया ने काफी जबरदस्त प्रदर्शन किया और दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर वर्ल्ड टाइटल अपने नाम किया। भारतीय टीम की इस ऐतिहासिक सफलता के बाद बीसीसीआई ने टीम के ऊपर पैसों की बारिश कर दी और 125 करोड़ की ईनामी राशि का ऐलान किया।

टीम इंडिया को आईसीसी की तरफ से तो ईनामी राशि मिली ही लेकिन साथ ही में बीसीसीआई ने भी अलग से 125 करोड़ के ईनाम का ऐलान किया। अब हम आपको बताते हैं कि 125 करोड़ में से हर एक भारतीय खिलाड़ी और कोच को कितने रुपए मिलेंगे।

हर एक खिलाड़ी और हेड कोच को मिलेंगे 5-5 करोड़ रुपए

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक सभी 15 खिलाड़ियों और राहुल द्रविड़ को 5-5 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके अलावा बाकी कोचिंग स्टाफ को ढाई-ढाई करोड़ मिलेगा। बैकरूम स्टाफ को 2-2 करोड़ मिलेंगे। सेलेक्शन कमेटी के भी हर एक सदस्य को 1-1 करोड़ मिलेगा। वहीं जो खिलाड़ी रिजर्व कैटेगरी में थे, जिसमें रिंकू सिंह और शुभमन गिल जैसे प्लेयर थे उन्हें भी 1-1 करोड़ दिया जाएगा।

आपको बता दें कि भारतीय टीम ने 13 साल के बाद वर्ल्ड कप का कोई खिताब जीता है। रोहित शर्मा की कप्तानी में बारबाडोस में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को फाइनल मुकाबले में 7 रन से हराया। टीम इंडिया हर बार सेमीफाइनल या फाइनल में आकर हार जाती थी। इसी वजह से जब इस बार टीम ने फाइनल मुकाबला जीता तो फिर पूरा देश जश्न में डूब गया।

भारत के टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद 2007 की तरह ओपन बस में मुंबई के मरीन ड्राइव पर टीम इंडिया का विक्ट्री परेड हुआ और इस दौरान लाखों की संख्या में फैंस मौजूद रहे। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भी एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ और इस दौरान स्टेडियम पूरी तरह से खचाखच भरा रहा। विक्ट्री परेड का सबसे बड़ा पल तब देखने को मिला जब टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने एक साथ मिलकर ट्रॉफी को उठाया।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now