Hindi Cricket News: राहुल द्रविड़ को बनाया गया नेशनल क्रिकेट एकेडमी का क्रिकेट हेड 

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) का हेड नियुक्त किया गया है। BCCI की एक मीडिया रिलीज के मुताबिक, "एनसीए में द्रविड़ क्रिकेट से संबंधित सभी गतिविधियों की जिम्मेदारी देखेंगे जिसमें एनसीए में मौजूद खिलाड़ियों, कोचों और सपोर्ट स्टाफ की मेंटरिंग, कोचिंग और मोटिवेशन शामिल है। "

NCA में अपनी नियुक्ति से पहले द्रविड़ ने भारत ए और अंडर-19 टीम के कोच पद को संभाला था और फिलहाल यह साफ नहीं हो सका है कि NCA का हेड बनाए जाने के बाद द्रविड़ अपनी इस जिम्मेदारी का निर्वहन करेंगे या नहीं।

हालांकि, BCCI की प्रेस रिलीज में यह बात बताई गई है कि द्रविड़ भारतीय पुरुष और महिला टीमों के हेड कोच के साथ करीबी के साथ काम करेंगे और इसके अलावा वह डेवलेपमेंटल साइड इंडिया ए, इंडिया अंडर-19 और इंडिया अंडर-23 के क्रिकेट कोचों के साथ भी काम करेेंगे और खिलाड़ियों की बढ़िया ट्रेनिंग तथा उनके विकास की अहम चीजों पर नजर रखेंगे।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप 2019: संजय मांजरेकर-रविन्द्र जडेजा विवाद पर रोहित शर्मा की प्रतिक्रिया

रिलीज में आगे बताया गया, "डेवलेपमेंटल टीमों की प्रोग्रेस के लिए जरूरी चीजों के लिए भी द्रविड़ जिम्मेदार होंगे और इसके अलावा वह सीनियर मेंस और विमेंस टीमों के हेड कोचों को भी जरूरी चीजें बताने का काम करेंगे।"

जून 2015 में पहली बार द्रविड़ को इंडिया ए और इंडिया अंडर-19 टीम का कोच बनाया गया था। पहली सीरीज में ही द्रविड़ की कोचिंग में इंडिया ए ने दक्षिण अफ्रीका ए और ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ त्रिकोणीय श्रृंखला जीती थी। 2018 में इंडिया अंडर-19 ने न्यूजीलैंड में खेले गए अंडर-19 वर्ल्ड कप को जीता था। पृथ्वी शॉ, शुबमन गिल, ऋषभ पंत और सरफराज खान जैसे खिलाड़ी द्रविड़ की कोचिंग में ही निखरे हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now