Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

टेस्ट क्रिकेट में लगातार 4 पारियों में 4 शतक लगाने वाला एकमात्र भारतीय बल्लेबाज

KR Beda
ANALYST
फ़ीचर
917   //    Timeless

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट क्रिकेट में लगातार 4 पारियों में शतक लगाने का रिकॉर्ड है, ऐसा करने वाले वह भारत के एकमात्र बल्लेबाज हैं। राहुल द्रविड़ ने 2002 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 4 पारियों में शतक लगाने का कीर्तिमान अपने नाम किया था।

राहुल द्रविड़ ने 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की और पहले ही मैच में 95 रन बनाकर अपनी क्षमताओं से अवगत करवा दिया था। उनका पहला शतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1997 में अपने नौवें मैच में आया था। इस मैच में राहुल द्रविड़ ने पहली पारी में 148 रन और दूसरी पारी में 81 रनों की शानदार पारी खेली।

लंबे समय तक बल्लेबाजी करने की क्षमता के चलते आगे चलकर उन्हें "द वॉल" कहा जाने लगा। राहुल द्रविड़ ने वैसे तो कई यादगार पारियां खेली, लेकिन 2003 में एडिलेड टेस्ट की दोनों पारियों में 305 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया की धरती पर भारत को 20 साल बाद पहली जीत दिलाने वाली पारी अहम है। राहुल द्रविड़ के लिए 2002 शानदार रहा, जिसमें उन्होंने 16 मैचों में 1357 रन बनाए। इसी साल उन्होंने लगातार 4 पारियों में 4 शतक लगाकर नया कीर्तिमान भी रचा।

यह भी पढ़ें: नया मोटेरा स्टेडियम भारत के लिए गौरव की बात होगी

इंग्लैंड के खिलाफ पहला मैच हारने के बाद भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने दूसरे मैच की दूसरी पारी में 244 गेंदों में 115 पर बनाकर मैच ड्रॉ करवाया। इसके बाद तीसरे टेस्ट की दोनों पारियों में 148 और 110 रन बनाकर राहुल द्रविड़ ने भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। इस शानदार बल्लेबाजी के चलते उन्हें मैन ऑफ द मैच दिया गया।

इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम मैच में भी राहुल द्रविड़ ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 217 रन बनाए। राहुल द्रविड़ का यह दूसरा दोहरा शतक था। इंग्लैंड के साथ सीरीज टाई रहने के बाद उन्होंने अक्टूबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में 100 रनों की शानदार पारी खेलने के साथ ही उन्होंने लगातार 4 पारियों में शतक लगाने का नया कीर्तिमान रच दिया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...