Create
Notifications

मेंटल हेल्थ को लेकर राहुल द्रविड़ ने दिया बड़ा बयान

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़
Nitesh
visit

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने खिलाड़ियों के मानसिक स्वास्थ को लेकर अपनी बड़ी प्रतिक्रिया दी है। हाल ही में इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के अचानक क्रिकेट से ब्रेक लेने के बाद मेंटल हेल्थ को लेकर काफी चर्चा हो रही है और इसी कड़ी में राहुल द्रविड़ ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है।

राहुल द्रविड़ ने कहा कि ये देखकर काफी अच्छा लग रहा है कि इस टॉपिक को लेकर अब काफी ज्यादा बात होने लगी है। इसके अलावा उन्होंने उन खिलाड़ियों की भी तारीफ की जो खुलकर इस मुद्दे पर अपनी राय रखते हैं।

राहुल द्रविड़ ने कहा "मेंटल हेल्थ स्पोर्ट्स में एक बहुत बड़ा मुद्दा रहा है और क्रिकेट में भी एक इश्यू रहा है। ये देखकर काफी अच्छा लग रहा है कि पिछले एक दशक से इस पर काफी ज्यादा बातचीत हो रही है और कई सारे प्लेयर आगे आकर इस बारे में बोलने का साहस जुटा रहे हैं।"

द्रविड़ ने आगे कहा "स्पोर्ट और खासकर क्रिकेट एक बहुत ही हाई प्रेशर वाला गेम है और कई सारे प्लेयर लगातार उस दबाव भरे माहौल में खेलते हैं।"

बेन स्टोक्स ने मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देकर लिया था क्रिकेट से ब्रेक

गौरतलब है कि बेन स्टोक्स ने अचानक क्रिकेट से ब्रेक लेने का निर्णय लेते हुए हर किसी को हैरान कर दिया था। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य की बात कहते हुए ब्रेक लेने की बात कही। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने भी स्टोक्स के निर्णय को लेकर कहा कि हम उन्हें जितना समय चाहिए, देंगे और उनके निर्णय का सम्मान करते हैं।

बेन स्टोक्स के क्रिकेट से ब्रेक लेने को लेकर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने बड़ी प्रतिक्रिया दी थी।

उन्होंने कहा था 'अगर बेन स्‍टोक्‍स संघर्ष कर रहे हैं, तो संभवत: कई अन्‍य खिलाड़ी भी कर रहे होंगे। जब आप बेन स्‍टोक्‍स जैसे खिलाड़ी को देखते हैं, जिसके बारे में हम जानते हैं कि वो मानसिक रूप से मजबूत है और क्रिकेट मंच पर बेहद दबाव वाली स्थिति में उसने प्रदर्शन करके दिखाया है, तो यह हम सभी के लिए वेक-अप कॉल है।'


Edited by Nitesh
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now