भारतीय टीम में क्यों नहीं हो रही इशान किशन की वापसी? हेड कोच राहुल द्रविड़ ने बताई बड़ी वजह 

India Nets Session - ICC Men
India Nets Session - ICC Men's Cricket World Cup India 2023

विकेटकीपर-बल्लेबाज इशान किशन (Ishan Kishan) पिछले कुछ महीनों से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान, उन्होंने दो मैचों की टेस्ट सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया था और तभी से उनकी वापसी नहीं हुई है। अब इस मामले में भारतीय हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की प्रतिक्रिया आई है, जिन्होंने कहा कि इशान के नाम पर चयन के लिए तभी विचार किया जायेगा, जब वह किसी तरह का प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलना शुरू कर देंगे।

इशान किशन पिछले साल वर्ल्ड कप के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई घरेलू T20I सीरीज के बाद से एक भी मुकाबला नहीं खेला है। इशान को दक्षिण अफ्रीका में T20I स्क्वाड में भी रखा गया था लेकिन वहां उन्हें एक भी मुकाबला नहीं खिलाया गया। इसके बाद विकेटकीपर-बल्लेबाज दो टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत से पहले मानसिक थकान का हवाला देकर घर लौट आया था।

हालाँकि, बाद में उनकी पार्टी करने की ख़बरें आई थी और रिपोर्ट्स में कहा गया था कि बीसीसीआई और टीम मैनेजमेंट युवा खिलाड़ी के रवैये से खुश नहीं है। इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मुकाबलों के लिए टीम में भी इशान किशन को जगह नहीं दी गई थी और तब राहुल द्रविड़ ने कहा था कि उन्हें घरेलू क्रिकेट खेलना होगा।

विशाखापट्टनम टेस्ट में जीत के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में आये भारतीय टीम हेड कोच से इशान किशन की निरंतर अनुपस्थिति के बारे में पूछा गया। इसके जवाब में उन्होंने कहा,

हर किसी के लिए वापसी का रास्ता है। ऐसा नहीं है कि हम किसी को किसी भी चीज से खारिज करते हैं। मैं सिर्फ इशान किशन बिंदु के मामले में बहुत ज्यादा नहीं जाना चाहता। मैंने इसे जितना हो सके उतना अच्छा समझाने की कोशिश की है। मुद्दा यह था कि, आप जानते हैं, उन्होंने एक ब्रेक का अनुरोध किया। हम उन्हें ब्रेक देने के लिए खुश थे। मैंने यह नहीं कहा कि उसे घरेलू क्रिकेट खेलना है। मैंने कहा कि जब भी वह तैयार होते हैं तो उन्हें क्रिकेट खेलकर वापसी करने की जरूरत और फैसला उनका है।

द्रविड़ ने आगे कहा,

हम उन्हें कुछ भी करने के लिए मजबूर नहीं कर रहे हैं और हम उनके संपर्क में हैं। ऐसा नहीं है कि हम संपर्क में नहीं हैं। हम जानते हैं कि यह क्या है, लेकिन उन्होंने अभी तक खेलना शुरू नहीं किया है। इसलिए, फिलहाल, यह ऐसा कुछ नहीं है जिस पर हम विचार करेंगे क्योंकि, आप जानते हैं, वह शायद तैयार नहीं है। उन्हें तय करना होगा कि वह कब तैयार हैं। हमारे पास विकल्प हैं, जाहिर है ऋषभ पंत भी चोटिल है। इसलिए मुझे यकीन है कि चयनकर्ता सभी विकल्पों पर विचार करेंगे।

आपको बता दें कि इशान किशन की गैयरमौजूदगी में भारत ने पहले दो टेस्ट के लिए केएस भरत और ध्रुव जुरेल को विकेटकीपर के रूप में चुना था। हालाँकि, दोनों ही मुकाबलों में भरत ने ही कीपिंग की जिम्मेदारी निभाई, जबकि जुरेल बेंच पर रहे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment