राजस्थान रॉयल्स ने गुवाहाटी में क्रिकेट एकेडमी लॉन्च की

आईपीएल (IPL) फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने नॉर्थ-ईस्ट राज्यों में क्रिकेट के विकास को लेकर एक नई पहल की है। राजस्थान रॉयल्स ने गुवाहाटी के बरसापाड़ा स्टेडियम में क्रिकेट एकेडमी शुरू की है। असम क्रिकेट एसोसिएशन के साथ मिलकर राजस्थान रॉयल्स ने नॉर्थ-ईस्ट राज्यों के खिलाड़ियों को तराशने का काम करने की दिशा में यह अहम कार्य शुरू किया है।

यह क्रिकेट अकादमी गुवाहाटी के बरसापाड़ा स्टेडियम में स्थित है और असम और अन्य उत्तर-पूर्वी राज्यों में युवा क्रिकेटरों (पुरुषों और महिलाओं) की मदद करेगी। रॉयल्स इस अकादमी के माध्यम से, असम के क्रिकेटरों के एक बेहतरीन ग्रुप को एक संपूर्ण प्रशिक्षण और शिक्षा कार्यक्रम के माध्यम से विकसित करने में मदद करेगा। इसमें पिच की जरूरतें, खिलाड़ी के सर्वांगिण विकास पर ध्यान दिया जाएगा। इसमें असम क्रिकेट के कोचिंग स्टाफ को राजस्थान रॉयल्स के स्टाफ द्वारा ट्रेनिंग देना भी शामिल है।

असम क्रिकेट एसोसिएशन ने इस साझेदारी पर प्रसन्नता व्यक्त की है। असम क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष रेमन दत्ता ने कहा कि बेशकीमती साझेदारी असम से गुणवत्ता वाले क्रिकेटरों का उत्पादन करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी। उन्होंने क्षेत्र में क्रिकेट के विकास के लिए राज्य भर में असम क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा उठाए जा रहे विभिन्न महत्वाकांक्षी संरचनात्मक परियोजनाओं पर भी प्रकाश डाला।

गौरतलब है कि राजस्थान रॉयल्स क्रिकेट सुधारों पर काम करने के लिए पहले भी आगे आया है। इससे पहले यूएई में भी कुछ इसी तरह की पहला करने का बीड़ा राजस्थान रॉयल्स ने उठाया था। सोशल कार्य के लिए भी राजस्थान रॉयल्स का नाम सबसे पहले आता है।

असम में क्रिकेट सुधारों का कार्य होने से उस क्षेत्र से और ज्यादा बेहतर खिलाड़ी मिलेंगे और भारतीय क्रिकेट का भविष्य भी उज्ज्वल होगा। दो दिन बाद आईपीएल के लिए नीलामी होनी है जिसमें राजस्थान रॉयल्स में शामिल होने वाले खिलाड़ियों पर खासी नजर रहने वाली है।

Quick Links

Edited by निरंजन