Create

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के निर्णय पर बीसीसीआई उपाध्यक्ष ने दी बड़ी प्रतिक्रिया 

विराट कोहली टी20 प्रारूप में कप्तान के तौर पर काफी सफल रहे
विराट कोहली टी20 प्रारूप में कप्तान के तौर पर काफी सफल रहे

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने क्रिकेट जगत में आज एक बड़ी घोषणा करके हलचल मचा दी। विराट ने टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के बाद भारतीय टीम की टी20 फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने का निर्णय लिया है और उन्होंने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। विराट के इस निर्णय पर तमाम प्रतिक्रियाएं आ रही हैं और अब इसी कड़ी में बीसीसीआई (BCCI) उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला (Rajeev Shukla) ने भी प्रतिक्रिया देते हुए विराट के निर्णय का सम्मान करने को कहा है। कुछ दिन पहले ही खबर आई थी कि बीसीसीआई टी20 विश्व कप में भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन के बाद विराट कोहली को टी20 की कप्तानी से हटा सकती है। हालांकि आज विराट ने खुद ही कप्तानी छोड़ने के बारे में सभी को जानकारी दी।

विराट कोहली ने अभी तक बतौर कप्तान 45 टी20 मैचों में कप्तानी की है। इस दौरान उन्हें 27 मुकाबलों में जीत तथा 14 मुकाबलों में हार मिली। हालांकि उन पर इस प्रारूप में रोहित शर्मा की सफलता के कारण लगातार दवाब बढ़ रहा था।

एएनआई के हवाले से विराट के निर्णय पर राजीव शुक्ला ने कहा,

अंतरराष्ट्रीय टी20 में उनका योगदान न केवल एक बल्लेबाज के रूप में, बल्कि एक कप्तान के रूप में भी बहुत बड़ा है। चूंकि यह उनका व्यक्तिगत निर्णय है, हम इसका सम्मान करते हैं और मुझे विश्वास है कि हम उनकी लीडरशिप में टी20 विश्व कप जीत सकते हैं।

विराट कोहली ने अपने निर्णय के पीछे वर्कलोड को बताया प्रमुख कारण

विराट कोहली पिछले काफी समय से भारत के लिए तीनों ही प्रारूपों में कप्तानी कर रहे थे और वह टीम के प्रमुख बल्लेबाज भी थे। हालांकि पिछले कुछ समय से उन की बल्लेबाजी में कप्तानी का असर देखने को मिला और उन्होंने सही मौके को देखते हुए टी20 प्रारूप की कप्तानी को छोड़ने का मन बनाया। विराट ने अपनी पोस्ट में लिखा,

पिछले कुछ सालों से वर्कलोड काफी रहा है। टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट की कप्तानी में ध्यान देने के लिए मैं टी20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ रहा हूँ। टी20 क्रिकेट में बतौर बल्लेबाज मैं अपना खेल जारी रखूँगा। कोहली ने कहा कि टी20 कप्तान के रूप में मैंने टीम को सब कुछ दिया है लेकिन अब बल्लेबाज के रूप में अपना काम जारी रखूंगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment