Create

आईपीएल 2019: राजस्थान रॉयल्स रोस्टर, मालिक, संभावित प्लेइंग इलेवन, टाइम टेबल और टीम का पूरा विश्लेषण

Ankit
Entern

आईपीएल के उद्धघाटन संस्करण में राजस्थान रॉयल्स ने शेन वॉर्न की कप्तानी में खिताब जीता था। इस टीम की कप्तानी शेन वॉटसन, अजिंक्य रहाणे, शेन वॉर्न ,राहुल द्रविड़ और अजिंक्य रहाणे ने की है। शेन वॉटसन ने इस टीम के लिए 74 मैच खेले हैं,इस बीच उन्होंने 2127 रन बनाए हैं और 61 विकेट हासिल किए हैं।

अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में टीम के पास इस बार स्टीव स्मिथ, जयदेव उनादकट, जोस बटलर,जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स जैसे बड़े नाम है।

राजस्थान रॉयल्स टीम रोस्टर:

अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन, कृष्णप्पा गौथम, श्रेयस गोपाल, अर्यमान बिड़ला, एस मिथुन, आर्यमन बिड़ला, प्रशांत चोपड़ा, स्टुअर्ट बिन्नी, राहुल त्रिपाठी, धवल कुलकर्णी, महिपाल लोमरोर, जयदेव उनादकट, वरुण एरॉन, शशांक सिंह, शुभम रांजणे, मनन वोहरा, रियान प्रयाग , स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, ईश सोढ़ी, जोफ्रा आर्चर, ओशेन थॉमस, लिआम लिविंगस्टोन, एस्टन टर्नर

टीम के मालिक: मनोज बडाले और शिल्पा शेट्टी

Enter caption

राजस्थान रॉयल्स का टीम विश्लेषण

टीम की ताकत: टीम में अनुुुभवी टी20 विशेषज्ञ खिलाड़ी हैं। रॉयल्स में बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर जैसे बड़े खिलाड़ी हैं, जिन्हें दुनियाभर की तमाम टी20 लीग खेलने का अनुभव है। जोस बटलर की हालिया फार्म भी शानदार रही है।

टीम की कमजोरी: पिछले सीज़न में प्ले-ऑफ में जगह बनाने वाली इस टीम में जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर और के गौथम ने शानदार प्रदर्शन किया था। बड़े नामों की उपलब्धता के बावजूद भी रॉयल्स एक टीम के रूप में मजबूत नजर नही आती है। वह सिर्फ दो-तीन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर निर्भर करती है।

टीम के पास मौके: पूर्व दिग्गज खिलाड़ी शेन वॉर्न ने पहले ही संजू सैमसन को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया है। सैमसन प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, मगर अपनी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं कर पाए हैं। उनके अलावा स्टीव स्मिथ के पास विश्वकप से पहले अपनी फॉर्म और फिटनेस को साबित करने का मौका होगा।

टीम को खतरा- चोट की समस्या टीम का खेल बिगाड़ सकती है। अजिंक्य रहाणे चोट के कारण सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी से बाहर हो गए हैं, इनके अलावा स्टीव स्मिथ भी चोट से जूझ रहे हैं। इन दोनों खिलाड़ियों की उपलब्धता टीम के लिए बेहद जरूरी है।

Enसू

राजस्थान अंकतालिका में किस स्थान पर रह सकती

है : इस साल भी रॉयल्स के पास स्टीव स्मिथ, जोस बटलर और बेन स्टोक्स जैसे दिग्गज खिलाड़ी हैं लेकिन आगामी विश्व कप की तैयारियों के चलते यह सभी खिलाड़ी सीज़न के बीच से ही अपने देश लौट जायेंगे इसलिए रॉयल्स को इस बार घरेलू खिलाड़ियों पर अधिक निर्भर रहना होगा। इसीलिए राजस्थान सातवें पायदान पर रह सकती है।

राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन

अजिंक्य रहाणे(कप्तान),जोस बटलर,स्टीव स्मिथ,संजू सैमसन,बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, स्टुअर्ट बिन्नी, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, कृष्णप्पा गौतम और धवल कुलकर्णी

राजस्थान का शेड्यूल इस प्रकार से है:

1- राजस्थान रॉयल्स vs किंग्स इलेवन पंजाब ( 25 मार्च, रात 8 बजे से जयपुर में )

2- राजस्थान रॉयल्स vs सनराइजर्स हैदराबाद ( 29 मार्च, रात 8 बजे से हैदराबाद में )

3- राजस्थान रॉयल्स vs चेन्नई सुपरकिंग्स ( 31मार्च, रात 8 बजे से चेन्नई में )

4- राजस्थान रॉयल्स vs रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ( 2 अप्रैल, रात 8 बजे से जयपुर में )

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment