Create
Notifications

राशिद खान को अफगानिस्तान का नया टी20 कप्तान बनाया गया

Naveen Sharma
FEATURED WRITER

राशिद खान (Rashid Khan) को अफगानिस्तान (Afghanistan) का टी20 कप्तान बनाया गया है, बोर्ड ने मंगलवार (6 जुलाई) को इस बारे में घोषणा की। नजीबुल्लाह जाद्रान टी20 वर्ल्ड कप में राशिद के डिप्टी होंगे। राशिद ने टी20 और वनडे में अफगानिस्तान के कप्तान के रूप में काम किया है। उन्होंने जिन 16 एकदिवसीय मैचों में नेतृत्व किया, उनमें से छह में जीत हासिल की। उन्हें 2019 विश्व कप के बाद अफगानिस्तान के सभी प्रारूप कप्तान के रूप में नामित किया गया और गुलबदीन नायब की जगह ली।

यह अफगानिस्तान क्रिकेट में कप्तानी को लेकर नया डेवलेपमेंट है। राशिद को अंततः असगर अफगान द्वारा बदल दिया गया था लेकिन बोर्ड ने इस साल मई में असगर अफगान को बर्खास्त करने का निर्णय लिया गया। एसीबी ने एक बयान में कहा कि राशिद को एसीबी के अध्यक्ष फरहान यूसुफजई के नेतृत्व में वरिष्ठ एसीबी नेतृत्व द्वारा उनके अनुभव, शानदार प्रदर्शन के साथ-साथ राष्ट्रीय टीम में नेतृत्व कौशल को देखते हुए इस भूमिका के लिए चुना गया।

अफगानिस्तान टीम टी20 विश्व कप में लहर बनाने की कोशिश करेगी और उसे ग्रुप बी में भारत, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के साथ रखा गया है। 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक चलने वाले टूर्नामेंट में उनके साथ क्वालीफायर की दो टीमें शामिल होंगी। देखना होगा कि राशिद खान इस नए असाइनमेंट को किस तरह नतीजों में परिवर्तन करते हैं।

इस साल जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में अफगानिस्तान को हार मिलने के कारण असगर अफगान को कप्तानी से हटाया गया। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपनी जांच में पाया कि असगर के कुछ फैसले टीम के खिलाफ गए और हार का सामना करना पड़ा। इसलिए उन्हें कप्तानी से हटाने का फैसला लिया गया।

इसके बाद हशमतुल्लाह शाहीदी को टेस्ट और वनडे का कप्तान बनाया गया और टी20 क्रिकेट के कप्तान बाद में बनाने के निर्णय लिया गया था और अब राशिद खान को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Edited by Naveen Sharma
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now