Create

राशिद खान ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी का श्रेय IPL को दिया

2016 टी20 विश्व कप में अफगानिस्तान के लिए उनके युवा लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया था और उनके इसी प्रदर्शन की वजह से राशिद को आईपीएल नीलामी में सनराइज़र्स हैदराबाद ने अपनी टीम में शामिल किया था। आईपीएल 2017 के ऑक्शन से पहले सनराइज़र्स ने उन्हें 4 करोड़ की बड़ी धनराशि में खरीदा था। राशिद इसके बाद अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर आज इस टीम के सबसे प्रमुख गेंदबाजों में से एक हैं। राशिद आज टी20 क्रिकेट के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक माने जाते हैं और उन्होंने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी का श्रेय आईपीएल को दिया है।

राशिद खान ने अपने डेब्यू आईपीएल सीजन में 14 मैचों में 17 विकेट चटकाए थे। उस सीजन सनराइज़र्स हैदराबाद के स्क्वॉड कई दिग्गज खिलाड़ी मौजूद थे और उन्होंने बताया कि किस तरह आईपीएल की वजह से फिटनेस, स्किल्स और मानसिक मजबूती में फायदा मिला है।

राशिद खान ने हर्षा भोगले द्वारा होस्ट किए जाने वाले शो 'क्रिकबज- इन कन्वर्सेशन' के एक एपिसोड के दौरान कहा कि 2017 में, जब मैं आईपीएल में आया, मेरा क्रिकेट काफी बदल गया, चाहे वह फिटनेस हो, स्किल हो, या चीजों का मानसिक पक्ष हो। SRH में मुझे टॉम मूडी, वीवीएस लक्ष्मण और मुथैया मुरलीधरन के साथ बात करने को मिला। एक बार जब मुझे पता चला कि वे मेरे बारे में क्या सोचते हैं, तो अच्छा लगा। यह एक महत्वपूर्ण पहलू है, इसने मुझे वास्तव में प्रेरित किया।

आईपीएल के बाद से मैं अलग गेंदबाज बन गया- राशिद खान

राशिद खान ने इस शो में आगे बात करते हुए इस बात को स्वीकारा कि किस तरह कई सीनियर खिलाड़ियों की मौजूदगी से कैसे उन्हें बेहतर खिलाड़ी बनाया। उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि उस समय हैदराबाद टीम के सीनियर खिलाड़ियों शिखर धवन, डेविड वॉर्नर, युवराज सिंह, केन विलियमसन, भुवनेश्वर कुमार जैसे खिलाड़ियों ने अपने खेल से उनकी काफी मदद की।

राशिद खान ने कहा कि उस आईपीएल के बाद मैं अलग गेंदबाज बना। मैंने बड़े खिलाड़ियों के खिलाफ अच्छा खेला और अच्छा प्रदर्शन किया, जिससे मुझे अपने कौशल में विश्वास हो गया।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment