अफगानिस्तान को टी20 में मिला नया कप्तान, दिग्गज खिलाड़ी संभालेगा कमान 

Afghanistan v Sri Lanka - ICC Men
Afghanistan v Sri Lanka - ICC Men's T20 World Cup

दिग्गज लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) को एक बार फिर से अफगानिस्तान का टी20 कप्तान नियुक्त कर दिया गया है। उनसे पहले यह जिम्मेदारी मोहम्मद नबी संभाल रहे थे लेकिन उन्होंने नवंबर में ही कप्तानी छोड़ी दी थी और तब से ही यह पद खाली था। अब यह जिम्मेदारी राशिद को सौंप दी गई है, जो पहले भी टीम की कमान संभाल चुके हैं। कप्तान के तौर पर राशिद का पहला असाइनमेंट अगले साल फरवरी में यूएई का दौरा होगा, जहां अफगानिस्तान तीन टी20 मैच खेलेगा।

मोहम्मद नबी ने टी20 वर्ल्ड कप 20222 में अपनी टीम की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करीबी हार के बाद इस्तीफ़ा दे दिया था और उन्होंने बतौर खिलाड़ी खेलना जारी रखने की बात कही थी।

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष मीरवाइस अशरफ ने राशिद को यह भूमिका संभालने का प्रस्ताव दिया। लेग स्पिनर ने इससे पहले 2019 में सात टी20 मैचों में देश का नेतृत्व किया था। राशिद ने 2018-19 में सात वनडे और 2019 में दो टेस्ट में अफगानिस्तान की कप्तानी भी की थी।

अशरफ ने राशिद खान को लेकर कहा,

राशिद खान अफगानिस्तान क्रिकेट में एक बड़ा नाम है। उनके पास दुनिया भर में प्रारूप खेलने का भारी अनुभव है जो उन्हें प्रारूप में टीम को एक नए स्तर पर ले जाने में मदद करेगा। राशिद खान को पहले भी तीनों प्रारूपों में अफगानिस्तान का नेतृत्व करने का अनुभव है और हम उन्हें फिर से टी20 प्रारूप के लिए हमारे कप्तान के रूप में पाकर खुश हैं। मुझे यकीन है कि वह शीर्ष पर आएंगे और देश को और अधिक गौरव दिलाएंगे।

राशिद खान ने भी दी टी20 कप्तानी मिलने पर प्रतिक्रिया

अफगानिस्तान का टी20 कप्तान बनने के बाद, राशिद ने कहा,

कप्तानी एक बड़ी जिम्मेदारी है। मेरे पास पहले भी अपने देश का नेतृत्व करने का अनुभव है, ऐसे खिलाड़ियों का एक बड़ा समूह है जिनके साथ मेरी अच्छी समझ है और मैं बहुत सहज महसूस करता हूं। हम एक साथ रहने की कोशिश करेंगे, चीजों को सही रास्ते पर लाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे और अपने देश और राष्ट्र को गौरव और खुशी देंगे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar