Create

राशिद खान ने ज्यादा मात्रा में टेस्ट मैच खेलने की इच्छा जताते हुए दी बड़ी प्रतिक्रिया

राशिद खान ने बड़ी टीमों के खिलाफ अधिक मात्रा में टेस्ट खेलने की इच्छा जताई है
राशिद खान ने बड़ी टीमों के खिलाफ अधिक मात्रा में टेस्ट खेलने की इच्छा जताई है

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ समय में खेल के छोटे प्रारूप में जबरदस्त प्रगति दिखाई और उनकी इस प्रगति में लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) का भी अहम योगदान रहा है। हालांकि टीम को अभी भी टेस्ट मैचों में बड़ी टीमों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने का कम ही मौका मिलता है। इसी वजह से वह बड़ी टीमों के खिलाफ लाल गेंद के प्रारूप में अवसरों को तलाश रहे हैं।

2018 में भारत के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले राशिद खान ने अभी तक पांच टेस्ट खेले हैं। उन्होंने इस प्रारूप में 22.35 की औसत से 34 विकेट अपने नाम किये हैं। वहीं 4 बार पांच विकेट चटकाने की उपलब्धि भी हासिल की है।

रॉयटर्स से बात करते हुए, राशिद खान ने कहा कि बड़ी टीमों को नहीं खेलना निराशाजनक था क्योंकि यह एक गेंदबाज के रूप में सुधार करने में मदद करता है। अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट ना खेल पाने पर निराशा भी व्यक्त की। उन्होंने कहा,

एक खिलाड़ी के रूप में, यह आपको निराश करता है क्योंकि आप हमेशा बड़ी टीमों के लिए खेलने के अवसरों की प्रतीक्षा करते हैं। यह आपके क्रिकेट में सुधार और नई चीजें सीखने के बारे में है। हम सभी इसके लिए तत्पर थे लेकिन कभी-कभी चीजें आपके अनुसार नहीं जाती हैं। मुझे उम्मीद है कि हमें उनके खिलाफ जल्दी ही खेलने का मौका मिलेगा। आप अपनी गेंदबाजी के बारे में और जानने के लिए लंबे स्पैल करना चाहते हैं।

अपनी बात जारी रखते हुए राशिद ने आगे कहा,

मुझे उम्मीद है कि हमें अगले कुछ वर्षों में और अधिक टेस्ट मैच खेलने का मौका मिलेगा। विकेट और परिस्थितियां अलग-अलग देशों में भिन्न होती हैं। आपको अलग तरह से सोचना होगा और यह आपके खेल में कुछ अतिरिक्त जोड़ता है। यह अनुभव आपको मानसिक रूप से बहुत मजबूत बनाता है। इसने मेरी बहुत मदद की है।

पिछले साल अफगानिस्तान को ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट खेलना था लेकिन तालिबान के महिला क्रिकेट में दखल के चलते क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अनिश्चितकालीन समय के लिए मैच को स्थगित कर दिया था।

मैं और बेहतर बल्लेबाज बन सकता हूं - राशिद खान

राशिद खान ने बल्लेबाजी में काफी सुधार किया है
राशिद खान ने बल्लेबाजी में काफी सुधार किया है

राशिद खान का मानना है कि वह मौजूदा समय में जिस स्तर के बल्लेबाज हैं, उससे और बेहतर बन सकते हैं। उन्होंने कहा,

मुझे लगता है कि मैं अब जो हूं उससे कहीं बेहतर बल्लेबाज बन सकता हूं। मुझे उस विभाग में भी अधिक जिम्मेदारी लेनी चाहिए। मैं अपनी बल्लेबाजी पर काम करता रहता हूं। पिछले कुछ वर्षों में, मुझसे उसमें अधिक उम्मीदें हैं कि मैं बल्ले से महत्वपूर्ण 20-25 रन दे सकता हूं। मुझे पता है कि मेरे पास कौशल और प्रतिभा है।

राशिद खान को टी20 क्रिकेट में दुनिया भर की लीगों में एक बड़े खिलाड़ी के रूप में देखा जाता है और बल्लेबाजी में उनका करियर स्ट्राइक रेट 144.95 का है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment