'PSL के पास पैसे ही नहीं हैं...',पूर्व क्रिकेटर का छलका दर्द, पाकिस्तान और भारत के बीच बताया बड़ा अंतर

पीएसएल vs आईपीएल (Photo Credit - @PSLT20_HBLPSL/GETTY)
पीएसएल vs आईपीएल (Photo Credit - @PSLT20_HBLPSL/GETTY)

Rashid Latif on IPL vs PSL : पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर राशिद लतीफ ने भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट के बीच एक बड़ा अंतर बताया है। उन्होंने बताया कि क्यों क्रिकेट के क्षेत्र में भारत काफी आगे बढ़ गया है, जबकि पाकिस्तान वहीं का वहीं रह गया है। राशिद लतीफ के मुताबिक भारत ने बॉलीवुड की तरह क्रिकेट को भी एक इंडस्ट्री में बदल दिया है और इसी वजह से उनके पास पैसा काफी ज्यादा है। जबकि पाकिस्तान में क्रिकेट केवल एक हॉबी है। इसी वजह से यहां पर कम पैसा है।

दरअसल भारत ने हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप 2024 का टाइटल अपने नाम किया है। भारत ने एक भी मैच गंवाए बगैर टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता। जबकि दूसरी तरफ पाकिस्तान की टीम पहले ही दौर से बाहर हो गई थी। दोनों देशों की अपनी-अपनी टी20 लीग भी है। भारत में आईपीएल और पाकिस्तान में पीएसएल का आयोजन होता है। हालांकि दुनिया भर के दिग्गज खिलाड़ी केवल आईपीएल को प्राथमिकता देते हैं।

भारत में क्रिकेट एक इंडस्ट्री बन गई है - राशिद लतीफ

राशिद लतीफ ने बताया कि क्यों भारत की क्रिकेट इतनी ज्यादा आगे निकल गई है और उनके पास बेशुमार पैसा है। न्यूज 18 के मुताबिक उन्होंने कहा,

भारत ने फिल्म इंडस्ट्री की तरह क्रिकेट इंडस्ट्री भी डेवलप कर ली है। हम लोग क्रिकेट को हॉबी की तरह लेते हैं और इसी वजह से इसे बिजनेस नहीं बना सके। पाकिस्तान सुपर लीग अभी भी वहीं पर खड़ा है, जहां से इसकी शुरुआत हुई थी। अभी भी पीएसएल में हाईएस्ट सैलरी कैप 1.40 लाख डॉलर है। इसे आगे क्यों नहीं बढ़ाया जा सकता है? मिचेल स्टार्क या पैट कमिंस जैसे खिलाड़ी क्यों पीएसएल में खेलने के लिए नहीं आते हैं? क्योंकि हमारे पास पैसा नहीं है और इसी वजह से कोई बिजनेस नहीं है।
ऐसा नहीं है कि टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद हाल-फिलहाल में भारत वर्ल्ड क्रिकेट का सुपरपावर बना है। अगर आप 2007, 2011 और 2015 के वर्ल्ड कप को देखें तो उन्हें विदेशी कोचों से काफी नॉलेज मिला था। इसके अलावा वहां बुनियादी स्तर पर भी काफी काम हो रहा है। इसके बाद आईपीएल आ जाता है। इस वक्त हर एक बेहतरीन दिमाग उनके साथ है। दिल्ली कैपिटल्स में रिकी पोंटिंग, सीएसके में माइकल हसी और ड्वेन ब्रावो जैसे दिग्गज हैं। लेकिन हम क्या कर रहे हैं?

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now