WTC फाइनल में जगह बनाने वाली भारत और ऑस्ट्रेलिया की कंबाइंड XI का दिग्गज ने किया चयन, कई बड़े नाम शामिल 

रवि शास्त्री ने केवल चार ही भारतीय खिलाड़ियों को चुना है
रवि शास्त्री ने केवल चार ही भारतीय खिलाड़ियों को चुना है

सभी को अगले महीने होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल (WTC Final) मुकाबले का इंतजार है। इस मुकाबले में भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत होनी है। इससे पहले पूर्व भारतीय हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने फाइनल में जगह बनाने वाली दोनों ही टीमों की कंबाइंड XI का चयन किया है, जिसमें कई प्रमुख नाम शामिल हैं। शास्त्री ने अपनी टीम में भारत के केवल चार ही खिलाड़ियों को जगह दी है, जो थोड़ा सा चौंकाने वाला है।

यह फाइनल मुकाबला 7 जून से 11 जून के बीच ओवल, लंदन में होना है। भारतीय टीम लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची है, जबकि ऑस्ट्रेलिया पहली बार शिरकत करेगी। दोनों ही टीमों में कुछ जबरदस्त खिलाड़ी मौजूद हैं, इसी वजह से एक धमाकेदार फाइनल की उम्मीद की जा रही है।

रवि शास्त्री से जब दोनों टीमों के खिलाड़ियों वाली उनकी सर्वश्रेष्ठ इलेवन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सात और भारत के चार खिलाड़ियों का चुनाव किया है। वहीं टीम की कप्तानी रोहित शर्मा को दी है, जो फाइनल में भारतीय टीम की भी कमान संभालेंगे।

ICC के हवाले से शास्त्री ने कहा,

मैं रोहित को कप्तानी दूंगा क्योंकि वह पैट की तुलना में अधिक अनुभवी है। अगर स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान होते, तो शायद यह एक अलग कहानी होती, लेकिन चूंकि यह पैट कमिंस और रोहित शर्मा हैं, इसलिए रोहित इसे जीतते हैं।

हालाँकि, पूर्व खिलाड़ी ने ओपनर के तौर पर शुभमन गिल के बजाय उस्मान ख्वाजा को चुना है। इसको लेकर उन्होंने कहा,

उस्मान ख्वाजा और शुभमन गिल के बीच कड़ा मुकाबला है। शुभमन उभरते हुए युवा स्टार हैं और वह एक शानदार खिलाड़ी हैं, लेकिन उस्मान ख्वाजा, मौजूदा फॉर्म और पिछले कुछ वर्षों में बनाए गए रनों की संख्या को देखते हुए, उन्होंने जगह बनाई है।

इसके बाद मध्यक्रम में मार्नस लैबुशेन, विराट कोहली और स्टीव स्मिथ जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। वहीं शास्त्री ने ऑलराउंडर के रूप में रविंद्र जडेजा को तरजीह दी है।

रविचंद्रन अश्विन को नहीं मिली जगह

इसके बाद विकेटकीपर के रूप में ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स कैरी ने जगह बनाई है। वहीं तेज गेंदबाजों के रूप में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क को जगह मिली है, जबकि भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी चुना गया है। हालाँकि, स्पिनर के रूप में रविचंद्रन अश्विन की जगह पर नाथन लियोन को जगह मिली है। शास्त्री ने कहा,

अश्विन की जगह मैंने नाथन लियोन को उनके विदेशी रिकॉर्ड की वजह से चुना। आपको दो स्पिनरों, तीन तेज गेंदबाजों, आउट एंड आउट तेज गेंदबाजों के साथ बेहतर संतुलन मिलता है और मैं स्टार्क को (उनका साथ देने के लिए) लेता हूं क्योंकि बाएं हाथ का गेंदबाज होने के नाते गति और विविधता है।

रवि शास्त्री की भारत-ऑस्ट्रेलिया कंबाइंड टेस्ट XI

रोहित शर्मा (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, मार्नस लैबुशेन, विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, रविंद्र जडेजा, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन और मोहम्मद शमी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now