रविंद्र जडेजा ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, 100 रन और 5 विकेट लेकर दूसरी बार बनाया जबरदस्त रिकॉर्ड

India  v England - 3rd Test Match: Day Four
India v England - 3rd Test Match: Day Four

टीम इंडिया (Indian Cricket Team) के दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने राजकोट टेस्ट मैच (IND vs ENG) में इंग्लैंड के खिलाफ बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है। उन्होंने इस मैच में 100 रन बनाने के अलाव पांच विकेट भी चटकाए और इसके साथ ही उन्होंने दूसरी बार ये बड़ा कारनामा कर दिखाया है।

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में 434 रनों से जबरदस्त जीत हासिल की। इस तरह से टीम इंडिया ने सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। भारत की पहली पारी के 445 रनों के जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 319 रन बनाए थे। दूसरी पारी में भारत ने 430/4 का स्कोर बनाया और इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 557 रनों का विशाल लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 122 रनों पर ही ढेर हो गई और काफी बड़े अंतर से वो ये मुकाबला हार गए।

रविंद्र जडेजा ने दूसरी बार एक पारी में शतक और पांच विकेट लेने का कारनामा किया

इस मैच में भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा ने काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने भारत की पहली पारी के दौरान 112 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी। वहीं इंग्लैंड की दूसरी पारी के दौरान पांच विकेट भी चटका दिए। टेस्ट क्रिकेट में ये दूसरी बार है जब जडेजा ने एक ही मैच में 100 रन बनाने के अलावा पांच विकेट भी लिए हों। इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ 2022 में मोहाली में खेले गए मैच में उन्होंने नाबाद 175 रन बनाने के अलावा 41 रन देकर 5 विकेट भी लिए थे।

भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन, पॉली उमरीगर और वीनू मांकड़ भी इससे पहले ये कारनामा कर चुके थे। अश्विन ने सबसे ज्यादा बार ये उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने अभी तक तीन बार एक ही टेस्ट मैच में शतक बनाने के अलावा पांच विकेट चटकाने का कारनामा किया है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता