भारत के खिलाफ आखिरी टेस्ट खेलने वाले वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर को मिली खास गेंदों के इस्तेमाल की इजाजत, पिछले साल लगाई गई थी रोक 

PMs XI v West Indies
PMs XI v West Indies

वेस्टइंडीज के ऑलराउंड रेमन रेफर (Raymon Reifer) के लिए अच्छी खबर आई है और अब उन्हें धीमी गति वाली गेंदों और कटर्स को डालने की इजाजत मिल गई है। रेफर को पिछले साल अक्टूबर में इन दोनों ही तरह के विविधताओं को इस्तेमाल करने से निलंबित कर दिया गया था। हाल ही में लॉफबोरो यूनिवर्सिटी में उनके एक्शन की रेमेडिकल फुटेज की जांच हुई और अब उन्हें गेंदबाजी की अनुमति दे दी गई है।

इसी यूनिवर्सिटी ने पिछले साल रेमन रेफर के एक्शन को इन दोनों विविधताओं को करते समय अवैध माना था। तब रेफर अपनी घरेलू टीम बारबाडोस के लिए विंडवार्ड आइलैंड्स के खिलाफ खेल रहे थे। इस मुकाबले में बाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज ने 8 ओवर की गेंदबाजी की थी और 35 रन खर्च किये थे लेकिन कोई भी सफलता नहीं हासिल कर पाए थे।

इसके बाद, रेफर ने सुपर50 टूर्नामेंट के दौरान बारबाडोस के लिए शेष पांच मैचों में से तीन में हिस्सा लिया। उनमें से आखिरी, नवंबर में लीवार्ड आइलैंड्स के खिलाफ खेला गया सेमीफाइनल मुकाबला प्रतिस्पर्धी स्तर पर उनका आखिरी मैच था।

रेमन रेफर को एक्शन क्लियर हो जाने की वजह से बारबाडोस ने आगामी वेस्टइंडीज चैंपियनशिप के पहले तीन मैचों के लिए घोषित किये गए स्क्वाड में जगह दी है। वेस्टइंडीज का यह अहम फर्स्ट क्लास टूर्नामेंट है, जो फरवरी की शुरूआत में शुरू होता है और अप्रैल के आखिरी में समाप्त होता है।

बाएं हाथ के खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज के लिए तीनों ही फॉर्मेट में डेब्यू कर रखा है लेकिन उन्होंने अपना आखिरी मुकाबला पिछले साल भारत के खिलाफ जुलाई में खेला था। उन्होंने अपने करियर में अभी तक 8 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें उनके नाम 298 रनों के अलावा 3 विकेट भी दर्ज हैं। वहीं, 6 वनडे मैचों में उन्होंने 51 रन बनाने के अलावा 6 विकेट लिए हैं, जबकि T20I में बल्ले से 46 रन और गेंद से 1 विकेट लिया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar