Create
Notifications

क्या आईपीएल का आयोजन यूएई में कराना सही है?

आईपीएल ट्रॉफी
आईपीएल ट्रॉफी
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 25 Jul 2020
फ़ीचर

आईपीएल के आयोजन की घोषणा के साथ ही फैन्स और प्रायोजकों सहित हर व्यक्ति को खुश देखा जा सकता है जो आईपीएल से जुड़ा है। श्रीलंका ने भी आईपीएल के लिए ऑफ़र किया था लेकिन बीसीसीआई ने यूएई को ही चुना। इसके पीछे कारण है कि यूएई में एक बार पहले भी आईपीएल के कुछ मुकाबले खेले गए थे। भारत में जब 2014 का लोकसभा चुनाव चल रहा था तब आईपीएल का शुरुआती चरण यूएई में आयोजित कराया गया था। दुबई, अबुधाबी और शारजाह के मैदान विश्व क्रिकेट में अलग पहचान रखते हैं। शारजाह में तो नब्बे के दशक में भारत और पाकिस्तान के बीच कई मुकाबले देखने को मिले थे। दुबई और अबुधाबी के स्टेडियम बाद में बने।

यूएई अत्याधुनिक सुविधाओं वाला देश है जहाँ कोरोना वायरस से सुरक्षा के तमाम इन्तजाम करने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसके अलावा वहाँ के तीनों मैदानों में खिलाड़ी बसों से यात्रा कर सकते हैं। ज्यादा दूर नहीं होने के कारण इन शहरों में आवागमन के दौरान मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा यूएई में ठहरने की विश्व स्तरीय सुविधाएँ मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें:3 भारतीय दिग्गज जो आईपीएल में सफल नहीं हो पाए

आईपीएल में नहीं हो बारिश का खलल

श्रीलंका समूद्र के किनारे बसा हुआ देश है जहाँ बारिश की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। दूसरी तरफ यूएई में मुश्किल से ही कभी बारिश होती है। ऐसे में मैचों के दौरान बारिश के खलल की सम्भावना काफी कम होगी। बीसीसीआई सहित टीमें भी यही चाहती हैं कि सभी मुकाबले पूरे हों। यूएई इस मामले में श्रेष्ठ स्थल कहा जा सकता है।

आईपीएल ट्रॉफी
आईपीएल ट्रॉफी

सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुआ अगर दर्शकों को आने की अनुमति दी जाती है, तो यूएई में विशाल तादाद में भारतीय रहते हैं। वहाँ आईपीएल को ख़ासा पसंद किया जाता है इसलिए भी यूएई की भूमिका अहम हो जाती है। जब भारत में आईपीएल होता है, तो वहाँ शाम को लोग दफ्तरों से जल्दी घर के लिए निकलकर टीवी के सामने बैठ जाते हैं। इसके अलावा दिन की शुरुआत भी दफ्तरों में पिछली रात हुए मैचों की चर्चा से होती है। इन तमाम चीजों के कारण यूएई में आईपीएल का आयोजन कराना सही निर्णय कहा जा सकता है।

Published 25 Jul 2020
IPL
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now