क्रिकेट रिकॉर्ड: विश्वकप 2015 से अब तक वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज 

Ankit
Enter caption

आगामी विश्वकप 30 मई से इंग्लैंड में खेला जाना है। प्रत्येक टीम इसे ध्यान में रखते हुए अपनी रणनीति बना रही होगी। विश्वकप का पहला मैच मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच ओवल में होगा जबकि फाइनल 14 जुलाई को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में खेला जाएगा। इस बार टीमों की संख्या 16 से घटाकर 10 कर दी गई है।

भारतीय टीम का सफर पिछले विश्वकप में सेमीफाइनल तक ही रहा था। विश्वकप 2015 से अब तक भारतीय टीम में काफी बदलाव आ गए हैं। पिछला कप एमएस धोनी की कप्तानी में खेला गया था जबकि इस बार का विश्वकप विराट कोहली की अगुवाई में खेला जाएगा। साल 2015 से अब तक कुछ बल्लेबाजों का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। उन्होंने इन चार सालों में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं।

अब बात करते हैं उन 5 बल्लेबाजों की जिन्होंने विश्वकप 2015 से अब तक सबसे ज्यादा रन बनाए हैं:

# 5 इयोन मॉर्गन ( 2619 रन )

इयोन मॉर्गन

डबलिन में जन्मे मॉर्गन ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच आयरलैंड के लिये खेला। उन्होंने वनडे क्रिकेट में पर्दापण 5 अगस्त 2006 को स्कॉटलैंड के खिलाफ किया। उन्होंने बाद में इंग्लैंड की टीम से खेला। वह खिलाड़ियों की उस विशेष श्रेणी में आते हैं, जिन्होंने दो देशों से क्रिकेट खेला है।

मॉर्गन ने इंग्लैंड के लिए अब तक 189 वनडे खेले हैं, जिसकी 176 पारियों में 39.01 की औसत से 5813 रन बनाए हैं। इस बीच उन्होंने 10 शतक व 36 अर्धशतक भी अपने नाम किये हैं।

बायें हाथ के बल्लेबाज, मॉर्गन पिछले 4 सालों में पांचवे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी है। उन्होंने इन वर्षों में कुल 67 पारियों में बल्लेबाजी की है, जिसमें मॉर्गन ने 44.38 की औसत से 2619 रन अपने नाम दर्ज किए हैं। इस बीच उन्होंने 4 शतक भी लगाए हैं। वह इंग्लैंड की वनडे टीम की कप्तानी भी करते हैं।

# 4 केन विलियमसन ( 2630 रन )

New Zeal

केन विलियमसन ने अपना एकदिवसीय पर्दापण 10 अगस्त 2010 को भारत के खिलाफ दांबुला में किया। वह न्यूज़ीलैंड की बल्लेबाजी क्रम के एक मजबूत स्तम्भ हैं और काफी सुलझे हुए ढंग से बल्लेबाजी करते हैं। वह वर्तमान कीवी टीम के कप्तान भी हैं। चाहे बात एकदिवसीय मैच की हो या फिर टेस्ट मैचों की, वह क्रिकेट के हर प्रारूप में निरन्तर रन बनाते हैं। उनके आंकड़े उनकी काबिलियत की कहानी बयाँ करते हैं।

कीवी बल्लेबाज केन के नाम पिछले 4 वर्षों में, चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने इन वर्षों में कुल 57 पारियों में बल्लेबाजी की है, जिसमें केन ने 47.81 की औसत से 2630 रन अपने नाम दर्ज किए हैं। इस बीच उन्होंने 5 शतक भी लगाए हैं।

( इसमें न्यूज़ीलैंड और बांग्लादेश के विरुद्ध 13 फरवरी को खेला गया पहला एकदिवसीय मैच शामिल नहीं है)

# 3 जो रूट ( 3144 रन )

़ज

तकनीकी रूप से सक्षम रुट टीम के काफी भरोसेमंद बल्लेबाज हैं। इंग्लैंड की ओर से अब तक उन्होंने 121 वनडे मैच खेले हैं, जिसमे उन्होंने 115 पारियों में 4946 रन बनाए हैं। महज 54 रन और बनाकर रुट इंग्लैंड की और से वनडे इतिहास में पांच हजार रन बनाने वाले सिर्फ चौथे बल्लेबाज बन जायेंगे। उनसे आगे इस श्रेणी में इयान बेल ,पॉल कॉलिंगवुड और इयॉन मॉर्गन ही हैं। 27 वर्षीय रुट इंग्लैंड की टेस्ट टीम की कप्तानी भी करते हैं।

दायें हाथ के बल्लेबाज रुट के नाम पिछले 4 वर्षों में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने इन वर्षों में कुल 65 पारियों में बल्लेबाजी की है, जिसमें रूट ने 61.64 की औसत से 3144 रन अपने नाम दर्ज किए हैं। इस बीच उन्होंने 9 शतक भी लगाए हैं। इन चार वर्षों में रुट ने इंग्लैण्ड की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

# 2 रोहित शर्मा ( 3367 रन )

Enter caption

भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इस समय बेहतरीन फॉर्म में हैं। पिछले एक साल में उनकी बल्लेबाजी में निरंतरता देखने को मिली है। क्रिकेट के सीमित प्रारूप में रोहित बहुत बड़े खिलाड़ी हैं। वह वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपना बल्लेबाजी का स्तर काफी उठा लिया है। दायें हाथ के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अब तक 201 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल लिए हैं, जिसकी 195 पारियों में उन्होंने अब तक 47.61 की औसत से 7808 रन बनाए हैं।

भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा के नाम पिछले 4 वर्षों में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने इन वर्षों में कुल 59 पारियों में बल्लेबाजी की है, जिसमें रोहित ने 67.34 की औसत से 3367 रन अपने नाम दर्ज किए हैं। इस बीच उन्होंने 15 शतक भी लगाए हैं। इस दौरान उनसे ज्यादा रन सिर्फ विराट कोहली ने बनाये हैं।

# 1 विराट कोहली ( 3698 रन )

़ीहज

विराट कोहली एक असाधारण प्रतिभा के बल्लेबाज हैं। वर्तमान में क्रिकेट के हर प्रारूप में वह सबसे सफल बल्लेबाज हैं। वह भारतीय बल्लेबाजी क्रम की धुरी हैं, जिनके चारों ओर पूरी बल्लेबाजी चलती हुई दिखाई देती है। भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने प्रत्येक वर्ष निरंतरता से बल्लेबाजी की है। इन 4 वर्षों में भी कोहली के आँकड़े अद्धभुत हैं।

दायें हाथ के बल्लेबाज, कोहली के नाम पिछले 4 वर्षों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने इन वर्षों में कुल 59 पारियों में बल्लेबाजी की है, जिसमें कोहली ने 82.17 की लाजवाब औसत से 3698 रन अपने नाम दर्ज किए हैं। इस बीच उन्होंने 16 शतक भी लगाए हैं। इस दौरान उनका प्रदर्शन शानदार रहा है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now