Cricket Records: 50 ओवर के एक वनडे मैच में सबसे ज्यादा गेंदें खेलने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

Neeraj
रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

एकदिवसीय क्रिकेट मैच में एक खिलाड़ी को बहुत कम समय मिलता है क्रीज पर टिकने के लिए। उसको गेंदें गँवाए बिना जल्दी से अपने और अपनी टीम के लिए रन बनाने होते हैं। इसी वजह से आपने अक्सर देखा होगा कि वनडे क्रिकेट में कई खिलाड़ी पहली गेंद से ही लंबे-लम्बे शॉट्स खेलना शुरू कर देते हैं, ताकि उनकी टीम के बाकि खिलाड़ियों पर दबाव ना आए।

अगर एक खिलाड़ी 100 गेंदें खेलकर 50 रन बनाकर आउट हो जाता है, तो उससे पूरी टीम दबाव में आ जाती है और इसके चलते कई बार उस खिलाड़ी की एक पारी कि वजह से टीम को मैच भी गंवाना पड़ जाता है। आज हम आपको वनडे क्रिकेट के उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होनें एक वनडे मैच (इसमें 60 और 55 ओवर के मुकाबलों को शामिल नहीं किया गया है) में सबसे ज्यादा गेंदें खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है।

यह भी पढ़ें: टी20 क्रिकेट में रोहित शर्मा द्वारा खेली गई 5 सबसे बड़ी पारियां

1. रोहित शर्मा ( भारत)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

50 ओवर के वनडे क्रिकेट मैच में सबसे ज्यादा गेंदें खेलने का रिकॉर्ड भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी रोहित शर्मा के नाम है। रोहित ने 14 नवंबर 2014 को भारत और श्रीलंका के बीच हुए मुकाबले में 173 गेंदें खेलते हुए 264 रन बनाए थे। उस मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 404 रन बनाए थे, जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम 43.1 ओवर में 251 रन ही बना पाई थी।

2. आशीष बगाई (कनाडा)

आशीष बगाई
आशीष बगाई

वर्ल्ड कप 2007 में कनाडा और स्कॉटलैंट के बीच जो मैच हुआ था, उसमें कनाडाई बल्लेबाज आशीष बगई ने 172 गेंदों में 137 रन बनाए थे। अपनी इस पारी में उन्होंने 12 चौके और 1 छक्का लगाया था। इस मैच में स्कॉटलैंड ने 276 रन बनाए थे, जबकि कनाडा की टीम 269 रन ही बना पाई थी, जिसके चलते उन्हें यह मैच 7 रनों से गँवा दिया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

3. डेविड बून ( ऑस्ट्रेलिया)

डेविड बून
डेविड बून

1991 में भारतीय टीम जब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी, तब वनडे सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 175 रन बनाए थे, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 49वें में ही ये मैच जीत लिया था। इस मैच में डेविड बून ने 168 गेंदों पर 102 रनों की पारी खेली थी।

4. आमिर सोहेल (पाकिस्तान)

आमिर सोहेल
आमिर सोहेल

साल 1993 में वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबले में पाकिस्तानी बल्लेबाज आमिर सोहेल ने 167 गेंदें खेलते हुए 87 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज ने उस मुकाबले को 6 विकेटों से जीता था। पाकिस्तान की टीम ने उस मैच में पहले बल्लेबाजी करते 223 रन बनाए थे।

5. जावेद मियांदाद (पाकिस्तान)

जावेद मियांदाद
जावेद मियांदाद

हमारी इस लिस्ट में पाकिस्तान टीम के महान बल्लेबाज जावेद मियांदाद पांचवें स्थान पर हैं। साल 1989 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक वनडे मैच के दौरान जावेद मियांदाद ने 167 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 63 रनों की पारी खेली थी। मुश्किल विकेट पर खेले गए इस मैच में पाकिस्तान की पूरी टीम 140 रन बना सकी। वेस्टइंडीज ने इस मैच में 7 विकेटों से जीत दर्ज की थी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now