Create
Notifications

"जब कोहली ने भारतीय टेस्ट कप्तानी छोड़ने का फैसला किया तो मैं वास्तव में हैरान था", ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज की बड़ी प्रतिक्रिया

विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था
विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था
Prashant Kumar
visit

विराट कोहली (Virat Kohli) ने जब भारतीय टेस्ट कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया, तो उनके इस निर्णय से हर कोई हैरान दिखा। इस क्रम में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का नाम भी जुड़ गया है। ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने कहा है कि वह विराट कोहली के दक्षिण अफ्रीका में सीरीज हार के बाद भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में पद छोड़ने के फैसले से हैरान थे। उन्होंने खुलासा किया कि आईपीएल 2021 के पहले चरण के दौरान विराट टेस्ट कप्तान के रूप में जारी रखने के इच्छुक थे।

विराट कोहली ने पिछले साल टी20 की कप्तानी छोड़ने के बाद वनडे और टेस्ट कप्तानी जारी रखने की बात कही थी। हालांकि सफ़ेद गेंद में एक कप्तान रखने के लिए चयनकर्ताओं ने विराट को वनडे की कप्तानी से हटा दिया था। इसके बाद कोहली ने 15 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका में सीरीज हार के एक दिन बाद ही टेस्ट कप्तानी छोड़ दी।

आईसीसी की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक वीडियो इंटरव्यू में, पोंटिंग ने स्वीकार किया कि वह आईपीएल 2021 के दौरान स्टार क्रिकेटर के साथ हुई बातचीत को देखते हुए कोहली के इस कदम से हैरान थे। दिग्गज ने कहा,

हां, यह वास्तव में हुआ (मुझे आश्चर्य हुआ)। संभवत: मुख्य कारण यह है कि आईपीएल के पहले भाग (2021) के स्थगित होने से पहले विराट के साथ मेरी बातचीत और अच्छी मुलाकात हुई थी।

कोहली के नेतृत्व में भारत ने बहुत कुछ हासिल किया - रिकी पोंटिंग

पोंटिंग ने आगे विराट कोहली की कप्तानी में भारत की उपलब्धियों को सराहा। उनके मुताबिक विराट की कप्तानी में भारत ने बहुत कुछ हासिल किया है। उन्होंने आगे कहा,

वह तब सफेद गेंद वाले क्रिकेट से (कप्तानी से) हटने के बारे में बात कर रहे थे और टेस्ट मैच कप्तान बने रहने के लिए वह कितने भावुक थे। वह उस पद से काफी लगाव रखते थे। जाहिर है, भारतीय टेस्ट टीम ने उनके नेतृत्व में बहुत कुछ हासिल किया था। जब मैंने इसे सुना, तो मैं सचमुच हैरान रह गया।

पोंटिंग ने यह भी स्वीकार किया कि कोहली के टेस्ट कप्तान के पद से हटने पर वह हैरान थे। पोंटिंग ने यह कहते हुए निष्कर्ष निकाला कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए जितना होना चाहिए था उससे कुछ साल अधिक समय तक खेला। पूर्व कप्तान ने कहा,

मैं चौंक गया था, लेकिन फिर मैंने दूसरी चीजों के बारे में सोचना शुरू कर दिया, यहां तक कि कप्तान के रूप में अपना समय भी। मैं रिकॉर्ड को देखूं तो शायद मैंने भी जितने साल तक खेलना चाहिए था, उससे अधिक खेला। मुझे लगता है कि मैं कुछ साल अधिक कप्तान रहा।

विराट कोहली ने अपना टेस्ट कप्तानी करियर भारत के लिए सबसे सफल टेस्ट कप्तान के रूप में समाप्त किया। कोहली ने 68 मैचों में 40 जीत दर्ज की, जो किसी भी भारतीय टेस्ट कप्तान के लिहाज से सर्वाधिक हैं।


Edited by Prashant Kumar

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now