Create

"मुझे लगता है कि स्कॉट बोलैंड की तुलना में झाय रिचर्डसन बेहतर और ज्यादा स्किलफुल गेंदबाज हैं"- पूर्व कप्तान का बड़ा बयान 

दोनों ही गेंदबाजों ने मौजूदा एशेज में मौके का फायदा उठाया है
दोनों ही गेंदबाजों ने मौजूदा एशेज में मौके का फायदा उठाया है

रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने सिडनी और मेलबर्न में दो एशेज (Ashes 2021-22) टेस्ट मैचों में स्कॉट बोलैंड (Scott Boland) की सफल गेंदबाजी के कारणों को एनालाइज किया। पोंटिंग ने इस सवाल का भी जवाब दिया कि क्या बोलैंड से बेहतर गेंदबाज झाय रिचर्डसन (Jhye Richardson) हैं। अपने डेब्यू पर बोलैंड ने तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी। उन्होंने चार ओवर के स्पेल में सिर्फ सात रन देकर छह विकेट हासिल किए थे।

चौथे टेस्ट में बोलैंड ने पहली पारी में 36 रन देकर 4 विकेट हासिल किये और दूसरी पारी में 30 रन देते हुए 3 विकेट अपने नाम किये। इतनी बेहतरीन गेंदबाजी करने के बाद उन्होंने खुद को एक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में स्थापित कर लिया है। हालांकि रिकी पोंटिंग का मानना है कि उन्हें इसलिए ज्यादा कामयाबी मिली, क्योंकि परिस्थितियां उनके अनुकूल रही हैं।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए एनालाइज करते हुए पोंटिंग ने कहा,

बोलैंड अब चयनकर्ताओं से खुद के बारे में बहुत सारे सवाल पूछने जा रहे हैं। अब टीम सिलेक्शन क्या रहने वाला है? क्या उन्हें रिचर्डसन से आगे रखा जायेगा?

पूर्व कप्तान ने खुद इस सवाल का जवाब देते हुए कहा,

जब आप सभी परिस्थितियों के बारे में सोचते हैं। तो मुझे लगता है झाय रिचर्डसन शायद ज्यादा स्किलफुल गेंदबाज है। हमने केवल मेलबर्न और सिडनी में जो देखा है, उसके आधार पर गेंदबाजी को आंक रहे हैं। हम नहीं जानते कि वह किस स्तर तक पहुंच सकता है। मुझे लगता है कि बोलैंड की तुलना में झाय बेहतर और ज्यादा स्किलफुल गेंदबाज है।

रिकी पोंटिंग का मानना है कि हालात और पिच बोलैंड के लिए मददगार साबित हुयी है

पहले दो मैचों में तेज गेंदबाज के प्रदर्शन को एनालाइज करते हुए पोंटिंग ने कहा कि एमसीजी और एससीजी में जो परिस्थितियों थी वो पूरी तरह से उनके अनुकूल थी।

उन्होंने अपने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि अपने करियर की शुरुआत करने के लिए उन्हें दो इतनी बेहतर पिचें मिलेंगी।

उन्होंने आगे कहा,

मेरा मतलब है, गेंदबाजी करते समय एमसीजी में उन्हें गेंदबाजी करते हुए साइड-वे मूवमेंट मिली और फिर सिडनी (एससीजी) के विकेट पर असमान उछाल और थोड़ा सा साइड-वे मूवमेंट मिला। वो इन दोनों पिचों पर पूरी तरह से हावी रहे है। ऐसी परिस्थितियों में इन दो मैचों में उनका चयन बिलकुल सही था।

पोंटिंग ने बोलैंड की तुलना पूर्व तेज गेंदबाज स्टुअर्ट क्लार्क से भी की। उन्होंने कहा कि जब आप उनके अनुकूल परिस्थितियों में उन्हें खिलाते हैं, तो सारी चीजें उन्हीं के पक्ष में जाती है। पोंटिंग ने अपनी बात को पूरा करते हुए कहा,

मुझे लगता है जिस टीम के खिलाफ और जिन परिस्थितियों में उन्होंने गेंदबाजी की वो सारी चीजें उनके पक्ष में थी।

फाइनल टेस्ट मैच 14 जनवरी से होबार्ट में शुरू होगा। जोश हेजलवुड साइड स्ट्रेन के कारण बाहर हो गए है। बोलैंड ने जैसा प्रदर्शन किया है उस हिसाब से वो पांचवें टेस्ट मैच में खेल सकते है। हालांकि यह देखना दिलचस्प होगा कि रिचर्डसन को उनकी जगह चुना जाता है या नहीं ।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment